Farm Activities

मनोहारी गोल्ड चाय की कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे

अगर हम चाय की नीलामी की बात करें तो असम की मनोहारी गोल्ड टी की कीमत 50 हजार रूपये प्रति किलो लगाई गई है. इससे पहले गत वर्ष भी यह चाय सबसे अधिक कीमत पर नीलाम हुई थी. यहां के गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर में एक किलो मनोहारी गोल्ड टी 50 हजार रूपये में बिकी है. जबकि पिछले साल चाय की यह किस्म 39 हजार रूपये प्रति किलो में बिकी थी.

उबालने पर होता है चमकीला पीला रंग

असम की दूसरी चाय की तरह ही मोनहर गोल्ड चाय को उबालने पर काला रंग नहीं आता है बल्कि इसका चमकीला पीला रंग निखरता है. मनोहर टी एस्टेट ड्रिबूगढ़ जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे पर बसा है. यह ऊंचे दर्जे की चाय को उत्पादित करने के लिए काफी प्रसिद्ध मानी जाती है. इससे पहले वर्ष 2018 में अरूणाचल प्रदेश के डोनी पोलो टी एस्टेट की गोल्डन नीडल वैरायटी 40 हजार प्रति किलो में बिकी थी.

manohari

इस बार केवल पांच किलो पैदावार

मनोहारी टी एस्टेट के मालिक लोहिया ने कहा कि यह खास किस्म की चाय होती है. जिसमें छोटी कलियां होती है.इन्हें बहुत ही सावधानी से तोड़ा जाता है. इस चाय की पत्तियों में सुनहरे रंग की परत होती हैजो कि काफी ज्यादा मुलायम और बहुत ज्यादा मखमली होती है. इसकी हर कली को सुबह 4 से 6 बजे के बीच ही तोड़ा जाता है. एक दिन में मात्र 50 ग्राम चाय बन पाती है. यह चाय देखने में बिल्कुल 24 कैरेट सोने जैसी दिखाई देती है. लेकिन इस बाढ़ मौसम की खराब रहा है

बाढ़ राहत में पैसा दिया

इस बार चाय बागानों के मालिकों ने कहा है कि इस बार चाय की नीलामी से जितने भी पैसे आए है उसको बाढ़ राहत कोष के लिए मुख्यमंत्री को देने का फैसला किया है. आपको बता दे कि असम में भंयकर बाढ़ की चपेट में है. यहां दुनिया में दार्जिलिंग, नीलगिरी और और असम में पैदा हुई चाय की सबसे ज्यादा मांग रहती है.



English Summary: The rare variety of expensive tea is being found in Assam

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in