1. खेती-बाड़ी

मनोहारी गोल्ड चाय की कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे

किशन
किशन

अगर हम चाय की नीलामी की बात करें तो असम की मनोहारी गोल्ड टी की कीमत 50 हजार रूपये प्रति किलो लगाई गई है. इससे पहले गत वर्ष भी यह चाय सबसे अधिक कीमत पर नीलाम हुई थी. यहां के गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर में एक किलो मनोहारी गोल्ड टी 50 हजार रूपये में बिकी है. जबकि पिछले साल चाय की यह किस्म 39 हजार रूपये प्रति किलो में बिकी थी.

उबालने पर होता है चमकीला पीला रंग

असम की दूसरी चाय की तरह ही मोनहर गोल्ड चाय को उबालने पर काला रंग नहीं आता है बल्कि इसका चमकीला पीला रंग निखरता है. मनोहर टी एस्टेट ड्रिबूगढ़ जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे पर बसा है. यह ऊंचे दर्जे की चाय को उत्पादित करने के लिए काफी प्रसिद्ध मानी जाती है. इससे पहले वर्ष 2018 में अरूणाचल प्रदेश के डोनी पोलो टी एस्टेट की गोल्डन नीडल वैरायटी 40 हजार प्रति किलो में बिकी थी.

manohari

इस बार केवल पांच किलो पैदावार

मनोहारी टी एस्टेट के मालिक लोहिया ने कहा कि यह खास किस्म की चाय होती है. जिसमें छोटी कलियां होती है.इन्हें बहुत ही सावधानी से तोड़ा जाता है. इस चाय की पत्तियों में सुनहरे रंग की परत होती हैजो कि काफी ज्यादा मुलायम और बहुत ज्यादा मखमली होती है. इसकी हर कली को सुबह 4 से 6 बजे के बीच ही तोड़ा जाता है. एक दिन में मात्र 50 ग्राम चाय बन पाती है. यह चाय देखने में बिल्कुल 24 कैरेट सोने जैसी दिखाई देती है. लेकिन इस बाढ़ मौसम की खराब रहा है

बाढ़ राहत में पैसा दिया

इस बार चाय बागानों के मालिकों ने कहा है कि इस बार चाय की नीलामी से जितने भी पैसे आए है उसको बाढ़ राहत कोष के लिए मुख्यमंत्री को देने का फैसला किया है. आपको बता दे कि असम में भंयकर बाढ़ की चपेट में है. यहां दुनिया में दार्जिलिंग, नीलगिरी और और असम में पैदा हुई चाय की सबसे ज्यादा मांग रहती है.

English Summary: The rare variety of expensive tea is being found in Assam

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News