1. खेती-बाड़ी

किसानों के लिए राहत भरी खबर, फसल पैकिंग के लिए मिलेगी बारदाना की सुविधा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

किसानों ने रबी फसलों समेत गेहूं फसल की कटाई करना शुरू कर दी है, लेकिन किसानों की फसल की खरीदी कब शुरू होगी, ये अभी तक कई राज्यों ने तय नहीं किया है. बता दें कि हरियाणा सरकार ने फसलों की खरीद की तारीख का ऐलान कर दिया है, जबकि बाकी सभी राज्य ने रबी फसल की खरीदी की कोई तारीख तय नहीं की है. इसी दौरान राजस्थान सरकार ने किसानों के लिए बारदाना उपलब्ध करवाने का फैसला किया है.

आपको बता दें कि हरियाणा सरकार किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरसों और गेहूं की खरीदी 15 और 20 अप्रैल से शुरू कर देगी. यूपी सरकार का कहना  है कि राज्य में गेहूं की खरीद अप्रैल के दूसरे सप्ताह से की जाएगी. इसके अलावा बाकी राज्यों की तरफ से रबी फसल की खरीदी की कोई जानकारी सामने नहीं आई है. बता दें कि राजस्थान सरकार ने सरकारी खरीद की तारीख का ऐलान किया था, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से उसको रद्द कर दिया गया. इस वक्त केंद्र और राज्य सरकार बहुत सतर्कता बरत रही हैं, ताकि देश को कोरोना संकट से बचाया जा सके.

किसान खरीद सकेंगे बारदाना

राजस्थान सरकार की ओर से किसानों को फसल पैकिंग के लिए बारदाना उपलब्ध कराया जाएगा. अब काश्तकार अपने मुताबिक फसल का कृषि उपज मंडी समितियों और क्रय–विक्रय सहकारी (केवीएसएस) से बारदाना खरीद सकते हैं. बता दें कि इसकी जानकारी कृषि एवं सहकारिता विभाग द्वारा मिली है.

कृषि एवं सहकारिता विभाग के मुताबिक...

देश में कोरोना संकट को हराने के लिए लॉकडाउन की स्थिति चल रही है, लेकिन सभी कृषि कार्य जारी हैं. ऐसे में काश्तकारों को फसल पैकिंग के लिए बारदाने की आवश्यकता पड़ेगी, इसलिए राजस्थान सरकार ने अहम फैसला लिया है कि राज्य की सभी कृषि उपज मंडी समितियों में बारदाने की दुकानें खुलवा दी गई हैं. जहां बारदाने का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है. खास बात है कि यह बारदाना नाफेड की विक्रय दर पर बेचा जाएगा. इससे किसानों को काफी राहत मिली है.

ये खबर भी पढ़ें: खुशखबरी: पीएम किसान योजना के तहत लाखों किसानों के खाते में भेजी किश्त, वंचित किसान ऐसे करें संपर्क

English Summary: rajasthan farmers will get gunny bags for crop packing

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News