1. सरकारी योजनाएं

खुशखबरी: पीएम किसान योजना के तहत लाखों किसानों के खाते में भेजी किश्त, वंचित किसान ऐसे करें संपर्क

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ((Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) चलाई है. इस योजना द्वारा तमाम किसानों को लाभ पहुंचाया जाता है. इसके तहत किसानों को तीन किश्तों में 2-2 हजार रपए भेजे जाते हैं. इसी कड़ी में पीएम मोदी सरकार ने वादा किया था कि अप्रैल के पहले सप्ताह में किसानों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपए भेज दिए जाएंगे, ताकि किसानों को कोरोना वायरस संकट के चलते थोड़ी राहत मिल जाए. बता दें कि पीएम मोदी ने अपने इस वादे को पूरा कर दिया है.

लाखों किसानों के खाते में पहुंचा पैसा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लगभग 80 लाख किसानों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपए भेज दिए हैं. बताया जा रहा है कि अब जल्द ही लगभग 9 करोड़ अन्य किसानों के खाते में भी पैसा भेज दिया जाएगा. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मानें, तो किसानों और गरीबों किसानों को कोरोना संकट के चलते ज्यादा परेशानी न हो, इसके लिए सरकार ने तमाम प्रयास कर रही है.

इस योजना में करोड़ों किसान हैं रजिस्टर्ड

देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लगभग 9 करोड़ किसान जुड़े हुए हैं. जानकारी है कि बाकी परिवारों को भी लगभग 18 हजार करोड़ रुपए की सहायता इसी सप्ताह में मिल सकती है. बता दें कि देश में कई किसान ऐसे हैं, जिनका इस योजना के तहत वेरीफिकेशन नहीं हो पाया है. कृषि मंत्रालय की मानें, तो इस योजना के तहत भेजा जा रहा पैसा दूसरे चरण की दूसरी किश्त का है.

पैसा न मिलने पर किसान क्या करें

  • अगर किसी किसान के खाते में योजना का पैसा नहीं पहुंचा है, तो वह सबसे पहले अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकता है.

  • केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा जारी की गई हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क कर सकता है.

  • मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर संपर्क कर सकता है.

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

  • जो किसान संवैधानिक पद, पूर्व मंत्री, मेयर, जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सांसद हैं, उन्हें यह नहीं मिलेगा.

  • जो केंद्र और राज्य सरकार में अधिकारी हैं, इसके साथ ही 10 हजार से ज्यादा पेंशन मिलती है, तो इस योजना का पैसा नहीं मिलेगा.

  • पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट हैं, फिर भी खेती करते हैं, तो उनको लाभ नहीं मिलेगा.

ये खबर भी पढ़ें:Ration Card: इस जिले के खाकी राशन कार्ड वालों को 5 अप्रैल तक मिलेगा मुफ़्त राशन

English Summary: pm kisan samman nidhi scheme money reached the account of millions of farmers

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News