1. सरकारी योजनाएं

20 करोड़ महिलाओं के जनधन अकाउंट में 3 महीने तक आएंगे 500 रुपए, जानिए अकाउंट खुलवाने की पूरी प्रक्रिया

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में कोरोना वायरस (कोविड-19) से प्रभावित अर्थव्यवस्था और गरीबों की मदद के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का घोषणा किया है. उन्होंने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लॉकडाउन से प्रभावित गरीब तबके के लोगों की सहायता करेगी. वित्त मंत्री के कहें मुताबिक सरकार की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के नाम से 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का पैकेज जारी हो चुका है.

इसी योजना के तहत देश की तकरीबन 20 करोड़ महिलाओं को जून तक हर महीने 500 रुपये जनधन खाते में दिए जाएंगे. 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद लॉन्च हुई इस योजना के तहत यह योजना बनाया गया था   कि सभी सरकारी योजनाओं की राशि को डायरेक्ट ट्रांसफर करने के लिए बैंक खाता खुलना चाहिए. जीरो बैलेंस पर खुलने वाले जनधन खातों के जरिए ही गैस सब्सिडी से लेकर तमाम योजनाओं का पैसा सरकार ट्रांसफर करती है.

जनधन खाता खुलवाने का तरीका

अगर कोई महिला जनधन खाता खुलवाना चाहती है तो वह निम्न नियमों का पालन करें-   

जनधन खाता खुलवाने का फॉर्म 

प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने के लिए आप प्रधानमंत्री जनधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट या फिर किसी भी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. बैंकों की शाखाओं पर भी इसके फॉर्म उपलब्ध हैं.

जरूरी दस्तावेज

जनधन खाता खुलवाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट,पैन कार्ड, मनरेगा का जॉब कार्ड या केंद्र सरकार की तरफ से जारी कोई भी दस्तावेज मान्य है.

KYC डिटेल

जनधन खाता के लिए आपको सिर्फ एक आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ देना होगा और फॉर्म भरकर देना होगा. इस खाता को खुलवाने के लिए कोई चार्ज नहीं देना है और मिनिमम बैलेंस का भी कोई नियम नहीं है. हालांकि अपनी तरफ से आप राशि जमा करना चाहें तो कर सकते हैं.

फॉर्म और दस्तावेज

भरा हुआ फॉर्म भरने और जरूरी दस्तावेजों को संलग्न करने के बाद आप अपनी किसी नजदीकी बैंक पर जा सकते हैं. दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद आपका खाता खुल जाएगा.

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत किसका खुलेगा खाता

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग बच्चों का भी खाता खुल सकता है. एक परिवार में सिर्फ एक खाते पर ही 10,000 रूपए के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मिलती है.

English Summary: Rs 500 will be deposited in Jan Dhan account of 20 crore women for 3 months, know the entire process of account

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News