Government Scheme

PM-Kisan योजना के तहत 80 लाख किसानों के बैंक अकाउंट में भेजे गए 2-2 हजार रुपए, जानिए आपको कैसे मिलेगा पैसा

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कोरोना वायरस के संकट से किसानों (Farmers)  को उबारने के लिए उनके खाता में इसी सप्ताह 2-2 हजार रूपए भेजने का फैसला किया है. बता दें कि केंद्र सरकार ने देश के 80 लाख किसानों के खातों में दो – दो हजार रुपए भेज दिए हैं. यह रकम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme)  के तहत पंजीकृत किसानों को भेजी गई है. बहुत जल्द ही करीब 9 करोड़ अन्य किसानों के खातों में भी पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

PM-किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा (PM-Kisan Samman Nidhi Scheme money)

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 80 लाख किसानों के अकाउंट में पैसा भेजने की जानकारी दी है. उन्होंने कहा  कि गरीबों और किसानों को ज्यादा असर न पड़े इसके लिए केंद्र सरकार ने बड़े आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct benefit transfer) के जरिए 1600 करोड़ की पैसा एक ही दिन में ट्रांसफर की गई. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi ) के अंतर्गत देश में करीब 9 करोड़ किसान पंजीकृत हो चुके हैं. ऐसे में इतने परिवारों को सीधे 18 हजार करोड़ रुपये की मदद इसी सप्ताह में मिल सकती है. देश में करीब 14.5 करोड़ किसान हैं, लेकिन इस योजना के तहत सभी का वेरीफिकेशन नहीं हो पाया है.

पीएम-किसान योजना की लाभार्थी की स्थिति (Beneficiary Status of PM-Kisan Yojana)

किसी भी राज्य के किसान अगर घर बैठे पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी की स्थिति (Beneficiary Status)  देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें-किसान को सबसे पहले पीएम-किसान की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in/  पर जाना होगा. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद क्लिक करने पर सामने होम पेज खुल जायेगा.

इस होम पेज पर Farmer Corner  का विकल्प दिखाई देगा. किसान को इस विकल्प में से Beneficiary status (लाभार्थी की स्थिति) का विकल्प दिखाई देगा. किसान को इस विकल्प पर क्लिक करना होगा.

विकल्प पर क्लिक करने के बाद सामने एक पेज खुल जायेगा. अगर किसान Beneficiary status देखना चाहता है, तो किसान आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर में से किसी की भी सहायता से देख सकता है.

पीएम-किसान’ योजना के लिए टोल फ्री नंबर (Toll free number for 'PM-Kisan' scheme)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के दूसरे चरण में मोदी सरकार ने देश के तकरीबन 80 लाख किसानों को पहली किश्त के 2-2 हजार रुपये दे दिए हैं. अगर आपको अब तक इस योजना का पैसा नहीं मिला है तो आप सबसे पहले अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें. अगर वहां से भी आपके समस्या का समाधान नहीं हो पाता है तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से जारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 पर संपर्क करें. अगर वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर 011-23381092 पर बात करें.

राज्य नोडल अधिकारियों के संपर्क विवरण (Contact Details of State Nodal Officers)

-https://bit.ly/2UocyEX

PM-KISAN हेल्प डेस्क

पीएम-किसान हेल्पलाइन नं.- 155261/1800115526 (टोल फ्री)
फोन:- 0120-6025109
ईमेल:- pmkisan-ict [at] gov [dot] in



English Summary: PM-Kisan Samman Nidhi Scheme gov 2000 rupees sent to bank account of 80 lakh farmers, know how to get money

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in