Government Scheme

जल्दी करें! किसान आसान किस्त योजना की तारीख 30 अप्रैल तक बढ़ी

भारत जैसे विकासशील देश में  हमेशा से बिजली और किसान, दोनों ही बड़े मुद्दे रहे हैं. यदि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात हो तो यहां बिजली की समस्या  आम बात है. यही कारण है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए बिजली से संबंधित योजना की शुरुआत की है. इस योजना का नाम किसान आसान किस्त योजना है. इस योजना के नाम से स्पष्ट है कि किसान आसान किस्तों में अपनी बिजली बिल का भुगतान कर सकता है. इस योजना की शुरुआत फरवरी महीने में हुई थी अब इसकी अंतिम तिथि बढाकर 30 अप्रैल कर दी गई है.

इस योजना में राज्य के द्वारा किसानों को सुविधा दी जा रही हैं. अब राज्य के किसानों को बचे हुए बिजली बिल का भुगतान एक ही समय (एक साथ) में नहीं करना होगा. बल्कि अब किसान बिजली बिल का भुगतान किस्तों में कर सकते हैं.

सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य निजी नलकूप संचालित करने वाले किसानों को राहत पहुंचना है. कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरे देश में लॉकडाउन लगा है. इसी लॉकडाउन के कारण चार किलावाट तक के घरेलू कनेक्शन धारकों के लिए इस तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है.

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपने पास के लोक सेवा केन्द्र या खंड या उपखंड कार्यालयों या फिर अधिशासी अभियंता कार्यालयों पर जाना पड़ेगा. इन सभी जगहों पर किसान जाकर इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस योजना की अधिक जानकारी के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर 1912 डायल कर  बात कर सकते हैं..



English Summary: Hurry up Kisan Easy Installment Scheme extended till April 30 LOAN

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in