MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

खतरनाक कीटनाशकों से हो सकता है किसानों की जान को खतरा, जानें इसके छिड़काव की पद्धति

ज़हरीले और खतरनाक कीटनाशक किसानों और मजदूरों के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं, इसलिए कीटनाशकों के छिड़काव के समय किसानों को कई प्रकार की सावधानियां बरतनी चाहिए, जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर ना पड़े. ऐसे में आज के इस लेख में हम कीटनाशकों की छिड़काव की पद्धति के बारे में बात करने जा रहे हैं...

देवेश शर्मा
know here the uses of pestisides and fertilizer
know here the uses of pestisides and fertilizer

खेती किसानी करने के लिए और उससे बेहतर उत्पादन प्राप्त करने के लिए कई प्रकार के कीटनाशकों का प्रयोग किया जाता है. ऐसे में किसानों की सेहत पर कीटनाशकों के पड़ने वाले विपरीत प्रभावों के बारे में बात करना और किसानों को इसके बारे में जागरुक करना बेहद जरुरी हो जाता है.

दरअसल, खेती-किसानी से बेहतर उत्पादन प्राप्त करने के लिए फसलों की सुरक्षा के लिए किसान कीटनाशकों का प्रयोग करते हैं, लेकिन इसकी मात्रा और जरुरी किस्म की जानकारी के अभाव में अक्सर किसान कई ऐसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, जिनका इलाज होना भी कई बार संभव नहीं होता है.

एक रिपोर्ट की मानें, तो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में खेती-किसानी में रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग किया जाता है. भारत में खास करके बड़े किसान जो कि खेती को व्यवसायिक तरीके से करते हैं ज्यादा कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं.  

रासायनिक कीटनाशक की कीमत के बारे में बात करें, तो ये काफी महंगे होते हैं, इसलिए कृषि वैज्ञानिक किसानों को सलाह देते हैं कि कीटनाशकों का छिड़काव करते समय सावधानियां बरतनी चाहिए, जिससे कीटनाशक का बुरा असर किसानों की सेहत पर न पड़े और न ही खेत इसके अधिक उपयोग होने के कारण बंजर हो.

ये भी पढ़ें: नए रासायनिक कीटनाशक का फसलों में प्रयोग और इसकी डोज

कीटनाशक के उपयोग रखें इन बातों का खास ख्याल

  • सबसे पहले कीटनाशक को खरीदते समय उसकी पैकिंग की वैधता को जरुर देख लेना चाहिए.

  • साथ ही दुकानदार से बिल की पक्की रसीद भी लेनी चाहिए, जिससे कीटनाशक के गलत प्रभाव से आपको कवरेज मिल सके.

  • कीटनाशक बहुत ही ज़हरीले होते हैं, इसलिए इन्हें बच्चों, जानवरों की पहुँच रखना चाहिए.

  • कीटनाशक का उपयोग करने के बाद उसकी बोतल या डिब्बे को दुबारा से इस्तेमाल नहीं करना चहिए.

  • कीटनाशकों का इस्तेमाल करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि जिस किसी भी मशीन से आप कीटनाशकों का छिड़काव कर रहे हैं, वह लीक नहीं होनी चाहिए.

कीटनाशक छिड़काव के दौरान रखें इन बातों का ख्याल

  • कीटनाशक के छिड़काव का दौरान हमेशा ये ध्यान रखना चाहिए कि स्प्रे करते समय हवा वाली दिशा में ही स्प्रे करें.

  • फसल की जरुरत के अनुसार ही कीटनाशक का उपयोग करना चाहिए.

  • कीटनाशक को सुबह या शाम के वक्त ही स्प्रे करना चाहिए, जिससे कि दिन में उड़ने वाली मधुमक्खियों पर इसका गलत प्रभाव न पड़े.

English Summary: know here the benefits and uses of pestisides and fertilizer Published on: 06 August 2022, 05:38 PM IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News