1. कंपनी समाचार

विलोवुड ने वेबिनार के माध्यम से किया अपने 6 नए उत्पादों को लांच

wellowood

कृषि रसायन क्षेत्र की अग्रणी कम्पनी विलोवुडने 21 अगस्त को अपने 6 नए उत्पादों को लांच किया. वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते एवं सावधानी को ध्यान में रखते हुए इस बार कंपनी ने ऑनलाइन प्लेटफोर्म को प्रोडक्ट लांच के लिए चुना. इस बार कम्पनी ने यूटूब के माध्यम से अपने सभी आगंतुक उत्पादों को कंपनी के हेड ऑफिस से लाइव प्रसारण कर लांच किया. इस बर्ष विलोवुड ने 6 नए उत्पाद बाज़ार में उतारे जो इस प्रकार है, विलब्लूम, विलजिब, सलकोना, डाईजो- टॉप, पेसमेकर एवं डेलट्रोन.

विलोवुड के प्रोडक्ट लांच वेबिनार में कंपनी से जुड़े हुए देश के विभिन्न राज्यों के किसानों, कंपनी के वितरक व विक्रेता ने एवं विलोवुड के सभी कर्मचारियों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया एवं इस कार्यक्रम को 5 हजार से अधिक लोगों के द्वारा लाइव देखा गया. कार्यक्रम में विलोवुड के सीओओ जितेन्द्र मोहन, डायरेक्टर हितेश बागरी, बिज़नेस हेड राकेश बिष्ट, डीजीएम मार्केटिंग विवेक रस्तोगी एवं मार्केटिंग मेनेजर अभिजीत बनर्जी ने भाग लिया. कार्यक्रम का संचालन विवेक रस्तोगी द्वारा किया गया.

कार्यक्रम के प्रारम्भ में विलोवुड के सीओओ जितेन्द्र मोहन जी ने अपने विचार रखते हुए इस बात पर बल दिया की कंपनी आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत को बढावा देते हुए, रिसर्च एवं डेवलपमेंट को अपना मुख्य आधार मानती है एवं पूर्व की तरह आने वाले वर्षों में भी ज्यादा से ज्यादा स्वदेशी निर्मित उत्पाद बाज़ार में उतारती रहेगी. उन्हेंने आगे बताया कि आजकल विभिन्न तरह के सयुक्त रसायन आधारित उत्पादों का दौर है. विलोवुड इस दिशा में निरंतर कार्यरत है तथा निकट भविष्य में विलोवुड बहुत सारे इस तरह के उत्पाद भारतीय किसानो को समर्पित करेगी जिससे उनको एक ही छिडकाव में कई तरह के कीटों या बीमारियों या कई तरह के खरपतवारों का नियंत्रण होगा जिससे किसानों के धन व समय दोनों की बचत होगी एवं उनकी आय बढ़ेगी.

इसके पश्चात अगला वक्तव्य विलोवुड के डायरेक्टर हितेश बागरी जी ने दिया उन्होंने भी मेक इन इंडियाएवं आत्मनिर्भर भारतके अभियान में विलोवुड की भागीदारी को और सशक्त करने पर बल दिया तथा वैश्विक महामारी में भी किसानों ने जिस तरह उत्पादन कर देश की उदार पूर्ति में अहम् भूमिका निभाई उसकी प्रशंसा की एवं देश के किसानों को धन्यवाद दिया. उन्होंने इसके साथ में देश के समस्त कोरोना वारियर्स को भो नमन किया. उन्होंने आगे बताया की इस वैश्विक महामारी में एवं इसके प्रभाव से वर्तमान तथा आने वाले समय में कृषि एवं कृषि उद्योग बहुत महत्व पूर्ण भूमिका में रहेगा.

तत्पश्चात,विलोवुड के सीओओ जितेन्द्र मोहन, डायरेक्टर हितेश बागरी, बिज़नेस हेड राकेश बिष्ट, डीजीएम मार्केटिंग विवेक रस्तोगी एवं मार्केटिंग मैनेजर अभिजीत बनर्जी ने 6 नए उत्पादों का अनावरण किया. डीजीएम मार्केटिंग, विवेक रस्तोगी ने किसानों व विक्रेताओं से सभी उत्पादों की संक्षित जानकारी साझा की जो निम्नवत है 

विलब्लूम (जिब्रेलिक एसिड 0.001 % L) एक पौध वृधि हारमोन है, जो मुख्यतः सब्जियों एवं अन्य फसलों वानस्पतिक वृधि, फूलों की संख्या को बढाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है तथा बागबानी वाली फसलों में फल के आकार को बढाने के लिए उपयोगी है. विलब्लूम को 400-500 मिली की दर से प्रयोग किया जा सकता है.

विलजिब (जिब्रेलिक एसिड 90% टेक्नीकल) भी एक पौध वृद्धि हारमोन है. विलोवुड भारत में इसके आयत का एक पंजीकृत स्रोत है. विलजिब को सब्जी (जैसे बैगन) एवं फल (जैसे अंगूर) में वानस्पतिक वृधि, फलों का आकर बढाने व फलों को झड़ने से रोकने के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

सल्कोंना (टेबुकोनाजोल 10% + सल्फर 65% डब्लू जी) एक बेहतरीन फफूंदनाशक है जो फसलों में पत्ता धब्बा, फली झुलसा, पाउडरी मिल्ड्यू एवं फल गलन आदि बीमारियों के सफल नियंत्रण के लिए 500 ग्राम प्रति एकड़ की दर से प्रयोग किया जा सकता है.

पेसमेकर (पाईमेट्रेजॉन 50 डब्लू जी) एक कीटनाशक है जो की मुख्यता धान की फसल में भूरा फुदका कीट को नियंत्रित करता है. यह कीड़ों को लकवा ग्रस्त कर देता है तथा उनकी अंडे देने एवं प्रजनन क्षमता को भी कम कर देता है. पेसमेकर को 120 ग्राम प्रति एकड़ की दर से प्रयोग किया जा सकता है.

डाईजो-टॉप (अजोक्सीस्ट्रोबिन 18.2 % + डाईफेनकोनाजोल 11.4 % SC) एक बहुआयामी फफूंदनाशक है जो की धान की फसल में शीथ ब्लाईट, लीफ ब्लास्ट, मिर्च की फसल में पाउडरी मिल्ड्यू, एन्थ्राक्रोनोज़, टमाटर में अगेती व पछेती झुलसा, गेंहू का रतुआ रोग को नियंत्रित करता है. इसका प्रयोग 200 ग्राम प्रति एकड़ की दर से किया जाता है.

डेलट्रओन (डेल्टामेथरिन 11% EC) एक बहुआयमी कीटनाशक है जो की इल्लियों को नियत्रण करने के लिए प्रयोगकिया जाता है तथा यह अन्य कीटनाशकों के साथ मिलकर प्रयोग करने की लिए भी उपयुक्त है.

इसके पश्चात रस्तोगी ने बताया की आज का दौर डिजिटल मीडिया का है और विलोवुड हर डिजिटल एवं सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उपलब्ध है. विलोवुड का अपना एंड्रॉइड क्रॉप प्रोटेक्शन ऐप भी है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके विलोवुड के सभी प्रोडक्ट, सभी महत्वपूर्ण फसलों एवं मौसम की ताज़ा जानकारी ली जा सकती है इसके अतिरिक्त विलोवुड को आप फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि पर फॉलो कर सकते है जिससे आपको हमारे प्रोडक्ट्स विडियो एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती रहेंगी.

कार्यक्रम के अंत में बिज़नेस हेड राकेश बिष्ट जी ने अपने अभिवादन में वेबिनार में शामिल हुए सभी किसानों, वितरकों, कर्मचारियों को धन्यवाद किया एवं बताया कि विलोवुड भारतीय किसानों को प्रति वर्ष नए एवं बेहतरीन उत्पाद देने की लिए प्रतिबद्ध है.

कार्यक्रम के अंत में अभिजीत बनर्जी ने किसानों व विक्रेताओं के प्रश्नों को लिया जिसके जवाब राकेश बिष्ट जी द्वारा दिए गए.

English Summary: Willowwood launches 6 new products through webinars

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News