1. कंपनी समाचार

TAFE: किसान बिना पैसे दिए किराये पर ले सकेंगे ट्रैक्टर और कृषि उपकरण

सुधा पाल
सुधा पाल

कोरोनो वायरस की वजह से हुए देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच, ट्रैक्टर कंपनी "ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड" (TAFE) उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एक शानदार योजना लेकर आई है. आपको बता दें कि हार्वेस्टिंग यानी फसलों की कटाई का समय हो चुका है. साथ ही आगामी अप्रैल-जून में रबी (rabi crops) फसलों की इस कटाई (harvesting) के लिए और इसके बाद के समय में की जाने वाली खेती के लिए कंपनी अपने ट्रैक्टर मुफ़्त उपयोग के लिए किसानों को उपलब्ध कराएगी. इसका मतलब कंपनी से किसान बिना कोई पैसा दिए किराये पर ट्रैक्टर ले सकते हैं. इसमें कृषि उपकरण (farming implements) या कृषि यंत्र भी शामिल हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को किसी भी तरह की कोई राशि नहीं देनी होगी. यह योजना उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए है.

आपको बता दें कि किराये पर ट्रैक्टर और उपकरण लेने का शुल्क सीधे टैफे द्वारा किराये पर लेने वाले मैसी फर्ग्यूसन (Massey Ferguson) और आयशर ट्रैक्टर्स (Eicher Tractors) को दिया जाएगा.

TAFE सीईओ ने योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र

इस संबंध में TAFE के सीईओ संदीप सिन्हा ने यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भी लिखा है. उन्होंने अपने ट्रैक्टरों और उपकरणों के किराये का फ्री इस्तेमाल कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) के तहत कराए जाने का प्रस्ताव रखा है. सिन्हा ने कहा कि यह योजना उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा COVID-19 महामारी के दौरान किए जा रहे भारी प्रयासों का ही एक हिस्सा है. 

3,000 ट्रैक्टर और 12,400 कृषि उपकरण

आपको बता दें कि टैफे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी है. कंपनी ने राज्य सरकार द्वारा चिन्हित लाभार्थियों को यह खास सुविधा देने की बात कही है जिसमें लघु और सीमांत किसान शामिल हैं. कंपनी 3,000 ट्रैक्टर और 12,400 कृषि उपकरण उपलब्ध कराएगी. 

योजना की वैधता है 90 दिन

आपको बता दें कि यह योजना 1 अप्रैल 2020 से शुरू होकर 90 दिनों तक के लिए यानी 3 महीने के लिए है.

गरीबी रेखा से नीचे के किसानों के लिए फायदेमंद है योजना

आपको बता दें कि यह योजना गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) किसानों के लिए बहुत बड़ी सहायता होगी, जो पहले से ही सीमित या किसी भी तरह की वित्तीय परेशानी से जूझ रहे हैं.

English Summary: tafe will provide rental free tractors and farm implements to farmers amidst covid

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News