Corporate

PADMAN SEQUEL: आनंद महिंद्रा का शानदार आइडिया, सैनिटरी पैड बनाने की मशीन से बनेंगे मास्क

महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने हाल ही में एक शानदार आइडिया पेश किया है. उनका यह आइडिया कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में है. दरअसल, कोरोना महामारी से जहां पूरा विश्व जूझ रहा है, वहीं भारत में भी कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में लोगों को इससे बचने के लिए और भी सतर्क रहने और सुरक्षा के इंतज़ाम करने की जरूरत है. इसी के तहत मास्क और सैनेटाइज़र की कमी न हो, आनंद महिंद्रा ने ख़ास योजना बनाई है.

देशभर में तेजी से फ़ैल रहे कोविड-19 (covid-19) के प्रकोप से बचने के लिए लोगों को पर्याप्त मास्क मिले, इसके लिए पैडमान (padman) की तर्ज पर ही काम करने की तैयारी है. आपको बता दें कि स्टार्ट-अप समेत कई कंपनियां अपने स्वयं के डोमेन से बाहर निकल कर जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने में सरकार की मदद कर रही हैं. इसी कड़ी में नवी मुंबई स्थित मासिक धर्म से संबंधित उत्पाद बनाने वाली सरल डिज़ाइन्स कंपनी ने भी महिंद्रा ग्रुप के साथ साझेदारी की है. सुहेल मोहन और कार्तिक मेहता की अगुवाई वाली सरल डिज़ाइन्स (saral designs) ने 3-प्लाई सर्जिकल मास्क बनाने में अपनी सैनिटरी पैड बनाने की मशीन को संशोधित करने के लिए महिंद्रा ग्रुप के साथ हाथ मिलाया है.

आनंद महिंद्रा ने मुंबई संयंत्र का किया उद्घाटन

हाल ही में महिंद्रा ऑटोमोबाइल के चेयरमैन ने कांदिवली कारखाने में ऑटो प्रमुख के परिसर के भीतर स्थापित मुंबई संयंत्र का उद्घाटन किया. महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra group) के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने भी ट्विटर पर इस जानकारी की घोषणा दी. उन्होंने बताया कि 3-प्लाई मास्क (3-ply mask) को तैयार किया जाएगा. उन्होंने प्लांट से ही एक वीडियो भी इसी संबंध में पोस्ट किया और कहा कि महिंद्रा के इंजीनियरों ने चार दिनों में निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए दिन-रात सरल टीम के साथ काम किया.

मास्क उत्पादन 10,000 प्रतिदिन

इसके साथ ही कंपनी की योजना अगले पखवाड़े में उत्पादन को 10,000 मास्क प्रतिदिन करने की है. आपको बता दें कि यह तैयार किया जाने वाला सर्जिकल मास्क (surgical mask production) यूवी-निष्फल होगा, साथ ही 99.95 प्रतिशत बैक्टीरिया फिल्टर लेयर के साथ आएगा.



English Summary: anand mahindra provided idea to make masks using sanitary pad machines

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in