1. कंपनी समाचार

Omnivore और AgFunder ने FY2020-21 के लिए इंडिया एग्रीफूड स्टार्टअप इन्वेस्टमेंट रिपोर्ट को किया जारी

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Omnivore

Omnivore और AgFunder ने FY2020-21 के लिए इंडिया एग्रीफूड स्टार्टअप इन्वेस्टमेंट रिपोर्ट के प्रकाशन की घोषणा की. यह रिपोर्ट भारत में एग्रीटेक और फूडटेक क्षेत्रों में नवीनतम फंडिंग रुझानों का वार्षिक मूल्यांकन है. एगफंडर दुनिया की सबसे सक्रिय फूडटेक और एगटेक वीसी में से एक है, जबकि ओमनिवोर भारत की सबसे बड़ी और सबसे सक्रिय एग्रीटेक वेंचर कैपिटल फर्म है. यह रिपोर्ट 1 अप्रैल, 2020 से 31 मार्च 2021 तक FY2020-21 को कवर करती है और इसे यहां डाउनलोड किया जा सकता है

https://agfunder.com/research/india-2021-agrifood-startup-investment-report/

महामारी के बावजूद, कृषि-खाद्य तकनीक क्षेत्र में निवेश में उछाल देखा गया. भारतीय एग्रीफूड स्टार्टअप्स में कुल फंडिंग में वित्त वर्ष 2019-20 में 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ~ 100% सालाना उछाल के साथ वित्त वर्ष 2020-21 में 2.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया. डील की संख्या भी पिछले वित्त वर्ष के 133 से बढ़कर वित्त वर्ष 2020-21 में 189 हो गई.

रिपोर्ट के अन्य मुख्य अंशों में शामिल हैं (Other highlights of the report include)

  • पहली बार अपस्ट्रीम सौदों की संख्या (98) ने डाउनस्ट्रीम सौदों (91) को पीछे छोड़ दिया. यहां परिभाषित अपस्ट्रीम में किसानों और कृषि मूल्य श्रृंखलाओं के लिए प्रौद्योगिकियों को विकसित करने वाले स्टार्टअप शामिल हैं, जबकि डाउनस्ट्रीम में ई-ग्रोसरी, रेस्तरां मार्केटप्लेस और प्रीमियम ब्रांडेड खाद्य पदार्थों में उपभोक्ता-सामना करने वाले स्टार्टअप शामिल हैं.

  • अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम से परे देखते हुए, फार्म टेक (जिसमें अपस्ट्रीम श्रेणियां प्लस फार्म टू कंज्यूमर ई-ग्रोसरी शामिल हैं) आक्रामक रूप से बढ़ी, स्टार्टअप्स ने 119 सौदों में 527 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए, वित्त वर्ष 2019-20 में 74 सौदों में 431 मिलियन अमरीकी डालर से ऊपर.

  • FY2020-21 में प्रमुख जनरलिस्ट वीसी फंडों ने सिकोइया (DeHaat, Bijak, Animall, Procol) सहित कई फार्म टेक सौदों में भाग लिया; मैट्रिक्स (कंट्री डिलाइट, कैप्टन फ्रेश, वेग्रो); ब्लूम वेंचर्स (प्रोकोल, पिक्सल, जय किसान); चिराटे वेंचर्स (क्रॉपइन, एर्गोस); आरटीपी ग्लोबल (देहात, बीजक); लाइटस्पीड (पिक्सेल); और प्रोसस वेंचर्स (देहात).

  • अपस्ट्रीम क्षेत्रों में मिडस्ट्रीम टेक्नोलॉजी सबसे सक्रिय श्रेणी थी, जिसमें स्टार्टअप ने 29 सौदों में 176 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए. COVID-19 महामारी से गंभीर रूप से प्रभावित भारत की खंडित आपूर्ति श्रृंखलाओं में दक्षता में सुधार की आवश्यकता के कारण फंडिंग को बढ़ावा मिला.

  • एग्रीबिजनेस मार्केटप्लेस ने वित्त वर्ष 2020-21 में 86 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए, जो वित्त वर्ष 2019-20 में 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर निवेश मूल्य और सौदे की मात्रा के मामले में दूसरी सबसे सक्रिय अपस्ट्रीम श्रेणी के रूप में उभरा. COVID-19 महामारी ने मार्केटप्लेस स्टार्टअप्स के लिए एक बहुत बड़ा अवसर पैदा किया, जिसने किसानों और कृषि व्यवसायों के लिए विभिन्न उत्पादों और सेवाओं तक पहुंच प्रदान की.

  • रेस्टोरेंट मार्केटप्लेस सबसे प्रमुख डाउनस्ट्रीम सेक्टर बना रहा, जिसने इस अवधि में कुल फंड का 64% जुटाया. इस क्षेत्र में पूंजी जुटाने का काम काफी हद तक दो खिलाड़ियों, ज़ोमैटो और स्विगी के बीच केंद्रित रहा है.

एगफंडर के मीडिया और अनुसंधान प्रमुख लुइसा बरवुड-टेलर ने कहा, "इंडिया एग्रीफूड स्टार्टअप इन्वेस्टमेंट रिपोर्ट ने 2013 से इस महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र की गतिशीलता को दर्ज किया है. इस वर्ष की रिपोर्ट में विशेष रूप से उल्लेखनीय है, और उद्योग के लिए एक मील का पत्थर है, वृद्धि खेत के करीब काम करने वाली प्रौद्योगिकियों में निवेश में. जबकि फार्म टेक कई अन्य एशियाई और उभरते बाजार क्षेत्रों की तुलना में भारत में एक अच्छी तरह से स्थापित श्रेणी है, इस वर्ष का $500m+ निवेश आज के भारतीय किसानों के लिए परिपक्वता और प्रौद्योगिकियों की बढ़ती रेंज और उनका समर्थन करने वाले निवेशकों के लिए एक वसीयतनामा है.

ओमनिवोर के मैनेजिंग पार्टनर मार्क कान ने टिप्पणी की, "यह व्यापक रिपोर्ट भारत में जीवंत एग्रीटेक और फूडटेक इकोसिस्टम पर करीब से नज़र डालती है. महामारी की चुनौतियों के बावजूद, दृढ़ भारतीय स्टार्टअप ने किसानों, एसएमई और उपभोक्ताओं को बचाए रखने में मदद की जब पारंपरिक आपूर्ति श्रृंखला ध्वस्त हो गई. हमारा मानना है कि वित्त वर्ष 2020-21 को भारतीय कृषि प्रौद्योगिकी में बदलाव के बिंदु और ग्रामीण भारत में क्रांति की शुरुआत के रूप में याद किया जाएगा.

सर्वभक्षी के बारे में (About Omnivore)

Omnivore भारत में स्थित एक उद्यम पूंजी फर्म है, जो उद्यमियों को कृषि और खाद्य प्रणालियों के भविष्य का निर्माण करने के लिए धन देती है. अधिक जानकारी के लिए, कृपया देखें: http://omnivore.vc

सादर,

चैतन्य बोधे

+91 8007673908

English Summary: Omnivore and AgFunder release India Agrifood Startup Investment Report for FY2020-21

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters