1. कंपनी समाचार

कोर्टेवा एग्रीसाइंस ने 1000 महिला किसानों दिया प्रशिक्षण

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
corteva

कोर्टेवा एग्रीसाइंस ने हमेशा से ही देशभर के किसानों के हितों को संरक्षित करने और उनकी फसलों को रक्षा करने की दिशा में काम किया है, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो. कोर्टेवा एग्रीसाइंस किसानों को के लिए प्रदान किए गए समाधानों के लिए ही नहीं, बल्कि किसान समुदाय के कल्याण के लिए उठाए गए कदमों के लिए भी फेमस है. इसके लिए कोर्टेवा एग्रीसाइंस सम्मानित भी हो चुका है.

farmers

कोर्टेवा एग्रीसाइंस ने कृषि क्षेत्र को अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने में महिला किसानों की भूमिका को समझा. और महिला किसानों की भूमिका को ध्यान में रखते हुए कहा कि लैंगिक जड़ें जो जमीनी स्तर पर प्रबल हैं, उन्हें समाप्त करने की आवश्यकता है. इसी विश्वास के साथ, कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 1000 महिला किसानों को अच्छी कृषि पद्धतियों, महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षित करने और आत्मरक्षा पर कक्षाएं प्रदान करने के लिए महिला किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया.

यदि हम आँकड़ों को देखें, तो 85% ग्रामीण महिलाएँ कृषि कार्य में लगी हुई हैं, फिर भी उनमें से केवल 13% के पास ही अपनी जमीन है. कृषि क्षेत्र भारत में सभी आर्थिक रूप से सक्रिय महिलाओं में से 80% को रोजगार देता है.

English Summary: Corteva Agriscience trains 1000 women farmers on International Women's Day 2020

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News