MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Delhi Weather Update: दिल्ली में झमाझम हुई बारिश, चंद मिनटों में हुए इलाके पानी-पानी

दिल्ली में भारी बारिश के कारण लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है. अगले चार से पांच दिनों में दिल्ली में बारिश के आसार बने रहेगें.

रवींद्र यादव
Delhi NCR Weather
Delhi NCR Weather

दिल्ली-एनसीआर में आज शुक्रवार की सुबह तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच से छह दिनों में दिल्ली में बादल छाए रहेंगे. वहीं हल्की और मध्यम बारिश होने का अनुमान है. एनसीआर में आज सुबह हवाओं की रफ्तार 50 से 70 किमी प्रति घंटे रही. तेज़ हवा और मध्यम बारिश के कारण लोगों को अपने ऑफिस जाने में काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है. बारिश शाम तक और तीव्र होने की संभावना जताई गई है. अगले 5 से 6 दिनों तक लगातार बारिश होने की आशंका है.

वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण मौसम बदला

उत्तरी भारत में अचानक से मौसम में आई इस तब्दीली का कारण वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिम विक्षोभ को माना जा रहा है. यह पश्चिमी विक्षोभ एक तरह की हवा का कम दबाव है, जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र और अटलांटिक महासागर से उठता है. इसमें कम दबाव के चलते हवा में विक्षोभ होता है और इसके प्रभाव से उत्तर भारत में मौसम के बदलाव का सीधा असर दिखता है. इस विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के राज्य उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-एनसीआर में बारिश और तेज हवाएं बहने लगती है.

मौसम की गुणवत्ता में सुधार

मौसम विभाग के मुताबिक, लगातार बारिश की वजह से दिल्ली की हवा काफी साफ हो गई है. यहां का  एयर क्वालिटी इंडेक्स 90 के आस पास पहुंच गया है, जो दिल्ली में रोजाना की तुलना में काफी अच्छा माना जाता है. वही दिल्ली में पीएम 10 का लेवल 90 तक पहुंच गया है, जिससे लोगों के स्वास्थ्य के लिए मॉडरेट माना जाता है.

ये भी पढ़ें: कहीं बूंदाबांदी तो कहीं झमाझम बारिश, जानें अपने शहर का मौसम

डेंगू की बढेगी संभावना

दिल्ली सरकार ने डेंगू के बढ़ते खतरे को देखते हुए लोगों को अलर्ट कर दिया है. लोगों को चेतावनी दी गई है कि वह अपने घर की खिड़कियां और दरवाजे बंद रखे और अपने आस-पास पानी बिल्कुल भी जमा न होने दें.  

English Summary: What is the weather of Delhi NCR Published on: 15 September 2023, 12:11 PM IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News