Weather

देश के इन इलाकों में दोबारा कहर बरपाएगा मौसम, आंधी-तूफान और गरज के साथ होगी बारिश

storm

मौसम का मिजाज हर दिन बदल रहा है सुबह हल्की धूप होती है तो शाम तक बूंदा-बांदी से मौसम खुशनुमा हो जाता है. जिस वजह से हर दिन मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इस बारिश के बाद ठंड बढ़नी शुरू हो जाएगी. देश के कुछ इलाकों में शनिवार को हुई हल्की बारिश की वजह से किसानों को थोड़ी राहत मिली है. अगर बात करें, आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम कि तो महाराष्ट्र के कई भागों में बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. इसके साथ ही रायगढ़, पुणे, कोल्हापुरसोलापुर, रत्नागिरि,सतारा,सिंधुदुर्ग और उस्मानाबाद आदि जिलों में गरज और आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार जानते है देशभर में अगले 24 घंटे के दौरान किस तरह की मौसमी गतिविधियां रह सकती है-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

एक कम दबाव का क्षेत्र अरब सागर के मध्य हिस्सों पर बना हुआ है. यह सिस्टम उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ रहा है और अगले 24 घंटों में यह और प्रभावी हो सकता है.इसके साथ ही श्रीलंका से होते हुए दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक एक ट्रफ रेखा बन गई है.एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के उत्तरी हिस्सों से होकर गुज़र रहा है यह सिस्टम काफी कमजोर हो चुका है. मध्य प्रदेश के मध्य हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी दिखाई दे रहा है. जिस वजह से इस सिस्टम से एक ट्रफ कर्नाटक तक बनी गई है.

आने वाले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसमी गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों में महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद हैं. छत्तीसगढ़, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.इसके साथ ही दक्षिणी मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और निचले असम में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा देश के बाकी हिस्सों में शुष्क मौसम बना रहेगा.



Share your comments