Weather

मौसम में होने जा रहा है भारी बदलाव, इन राज्यों में पड़ेगा असर !

मौसम का मिजाज ज्यादातर राज्यों में काफी खुशनुमा बना हुआ है इसके साथ ही धूप का तीखापन भी कम हो गया है. कुछ हिस्सों में तो ठंड की शुरुआत भी हो गई है. अगर बात करें ,  उत्तर प्रदेश कि तो वहां बादलों की आवाजाही देखने को मिल रही है. जिसके चलते अगले कुछ दिनों में मौसम में भारी बदलाव देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही लखनऊ का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार जानते है देशभर में अगले 24 घंटे के दौरान किस तरह की मौसमी गतिविधियां रह सकती है-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

लक्षद्वीप समूह तथा दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के हिस्सों पर एक कम दबाव  का क्षेत्र बन गया है. इसके अलावा, इसी जगह पर समुद्र तल से 8 किमी की ऊंचाई पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी सक्रिय  हो गया है.इस चक्रवाती हवाओं क्षेत्र से एक ट्रफ रेखा केरल, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तेलंगाना होते हुए विदर्भ तक जा रही है. राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों तथा उससे सटे पंजाब के कुछ हिस्सों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना गया है.

eather News

आने वाले  24 घंटों के दौरान संभावित मौसमी गतिविधियां

आने वाले  24 घंटों के दौरान, कोंकण व गोवा और मध्य महाराष्ट्र के कुछ भागों में भारी बारिश की संभावना जताई है.जबकि, कर्नाटक के तटीय व उत्तरी आंतरिक हिस्सों में कई स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी होने की उम्मीद बन रही है. इसके साथ ही तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप समूह, मराठवाड़ा, विदर्भ, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में मध्यम बारिश होने की संभावना  है.इन सब के अलावा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड के भी कई स्थानों पर हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश होने के आसार बन रहे हैं. अगर बात करें,  हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित उत्तराखंड, पंजाब, उत्तरी राजस्थान, बिहार और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों पर हल्की बारिश देखी जा सकती है.पूर्वी हवाएँ चलने के कारण दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर अगले 24 घंटों के दौरान खराब श्रेणी में ही रहने की उम्मीद जताई जा रही है.



English Summary: The weather is going to change drastically, these states will be affected!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in