1. मौसम

Weather Update : देश के इन इलाकों में दिखेगा तूफान का असर, जानें लेटेस्ट अपडेट

weather

Weather Update

देशभर में मौसम (Weather) के मिजाज में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत (North-India Weather) में लोगों को मई महीने में तेज धूप और गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इस पर  मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में एक और पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हो जायेगा. जिससे लोगों को गर्मी और लू से राहत मिल जाएगी.

वहीं, जून में पड़ने वाली गर्मी और चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. इस बार यास तूफान (Cyclone Yass)  की वजह से दिल्ली में मानसून (Delhi Monsoon) 27 जून की जगह 11 से 19 जुलाई के बीच पहुँचने की संभावना है. ऐसे में दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. आने वाले कुछ घंटों के मौसम की बात करें तो, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी( Weather Agency)  स्काइमेट वेदर (Skymet Weather)  के अनुसार जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast) -

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

चक्रवात यास ने उत्तर उड़ीसा तट पर बालासोर के दक्षिण में और धामरा बंदरगाह के उत्तर में लगभग 9:00 बजे लैंडफॉल शुरू किया. दोपहर 12:30 बजे तक लैंडफॉल की प्रक्रिया पूरी हुई.अगले 48 घंटों के दौरान मालदीव के कुछ हिस्सों और बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों में बना हुआ है.एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी राजस्थान के निचले स्तरों पर बना हुआ है.ईस्ट वेस्ट शीयर जोन मध्य अरब सागर से रायलसीमा तक चल बनी हुई है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, भीषण चक्रवात यास कमजोर होकर ओडिशा के अंदरूनी हिस्सों पर दीप डिप्रेशन में बदल जाएगा. और आगे झारखंड पर एक डिप्रेशन के रूप में कमजोर पड़ जाएगा. गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें जारी रहने की संभावना है.

उत्तर पूर्व भारत, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 24 घंटों के बाद, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.सिक्किम उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक, दक्षिण कर्नाटक, लक्षद्वीप, तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

दक्षिण राजस्थान के विदर्भ मराठवाड़ा और कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

English Summary: Weather Update: Heavy rains will occur due to cyclonic strom yaas

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News