1. मौसम

Latest Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया तूफान का अलर्ट, डीएम को दिए जरूरी तैयारियां करने के निर्देश

मौसम का मिजाज हर दिन बदल रहा है. जिसके चलते मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 24 से लेकर 28 मई के बीच तूफान आने का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा विभाग ने डीएम को जरूरी तैयारियां करने के भी निर्देश दिए हैं और लोगों को भी सलाह दी गई है कि वे मौसम पर पूरी निगाह रखें और जितना हो सके खुद भी सुरक्षित स्थान पर रहें.

मनीशा शर्मा
Weather
Weather Update

मौसम का मिजाज  हर दिन बदल रहा है. जिसके चलते मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 24 से लेकर 28 मई के बीच तूफान आने का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा विभाग ने  डीएम को जरूरी तैयारियां करने के भी निर्देश दिए हैं  और लोगों को भी सलाह दी गई है कि वे मौसम पर पूरी निगाह रखें और जितना हो सके खुद भी सुरक्षित स्थान पर रहें.

मौसम विभाग ने  मुरादाबाद, बिजनौर, संभल, बदायूं, कासगंज, अमरोहा, बहराइच, गोंडा, बाराबंकी, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, बलरामपुर, अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी, जौनपुर, आजमगढ़, आंबेडकरनगर, मऊ, गाजीपुर, बलिया, संत कबीर नगर, महराजगंज, देवरिया और कुशीनगर जनपद को अलर्ट किया गया है. आने वाले कुछ  घंटों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश से  मध्यम बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं, आगामी 24 घंटों का मौसम पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

दक्षिण पश्चिम मानसून दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, दक्षिणपूर्व के अधिकांश हिस्सों और मध्य पूर्वी बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों सहित संपूर्ण अंडमान सागर और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ा है. पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन बन गया है. आज शाम या रात तक इसके डीप डिप्रेशन में बदलने की आशंका है. यह 24 मई की सुबह तक चक्रवात यास बन सकता है और 24 मई की शाम तक यह भीषण चक्रवात बन सकता है. 25 मई की सुबह तक, यह और अधिक शक्तिशाली होकर एक अति भीषण चक्रवात मैं बदल सकता है. पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे अफगानिस्तान पर बना हुआ है. चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे पाकिस्तान के हिस्सों पर बना हुआ है.एक ट्रफ रेखा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल से झारखंड होते हुए उड़ीसा के तटों तक जा रही है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण केरल में मध्यम से भारी बारिश हुई. लक्षद्वीप, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हुई है. राजस्थान के पश्चिम और मध्य भागों में मेघ गर्जना, धूल भरी आंधी और बारिश हुई. असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, तटीय ओडिशा और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कच्छ, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और शेष पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऊपर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. अंडमान के समुद्र, पूर्व मध्य और मध्य बंगाल की खाड़ी में 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी तथा समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं. तमिलनाडु, रायलसीमा, केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तटीय ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. उत्तर पूर्व भारत, कोंकण और गोवा और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में छिटपुट हल्की बारिश की संभावना है.

English Summary: Latest Weather Update: Meteorological Department issued storm alert, instructions to DM to make necessary preparations Published on: 24 May 2021, 11:42 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News