1. मौसम

Mausam Update: मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, रखें इन बातों का ध्यान

मौसम ने हर दिन करवट लेनी शुरू कर दी है. तेज हवाओं और घने बादलों के साथ राजधानी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है. जिस वजह से ज़्यादातर इलाकें जलमग्न हो गए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि अभी भी पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय है. जिसके चलते दिनभर दिल्ली-एनसीआर का मौसम इसी तरीके से बना रहने की उम्मीद है.

मनीशा शर्मा
weather
Weather Update

मौसम ने हर दिन करवट लेनी शुरू कर दी है. तेज हवाओं और घने बादलों के साथ राजधानी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है. जिस वजह से ज़्यादातर इलाकें जलमग्न हो गए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि अभी भी पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय है. जिसके चलते दिनभर दिल्ली-एनसीआर का मौसम इसी तरीके से बना रहने की उम्मीद है.

पिछले दो दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है. अगर बात करें आने वाले कुछ घंटों की तो उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं, आगामी 24 घंटों का मौसम पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र कमजोर होकर निम्न दबाव में बदल गया है और आज 05:30 बजे उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में बना हुआ है. उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए आज शाम तक इसके और कमजोर होने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर के ऊपर है, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और उत्तर पश्चिम राजस्थान के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र असम के मध्य भाग पर बना हुआ है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और रायलसीमा में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर अति भारी वर्षा हुई. केरल, आंतरिक तमिलनाडु, गोवा, कोंकण और गोवा, पूर्वी मध्य प्रदेश और शेष पूर्वोत्तर भारत में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. हरियाणा, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण पूर्व राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, बाकी तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हुई. उत्तर पश्चिम भारत में दिन के तापमान में काफी गिरावट आई है. दरअसल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले कई सालों की तुलना में अधिकतम तापमान सबसे कम रहे.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों, उत्तर पूर्व भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. हिमाचल प्रदेश, शेष उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, तेलंगाना, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और लक्षद्वीप और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है.

English Summary: big warning of Meteorological Department, there will be heavy rains in these states, keep these things in mind Published on: 21 May 2021, 12:10 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News