1. मौसम

Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई हिस्सों में बारिश से बढ़ेगी ठंड, पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी की आशंका

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Weather Update

पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. मंगलवार को मध्य प्रदेश समेत देश कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई. जिसके कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, जहां कुछ राज्यों में धीरे-धीरे गर्मी अपना असर दिखाने लगी तो दूसरी तरफ कुछ राज्यों में ठंड का अहसास होने लगा. तो आइये जानते हैं देश के विभिन्न इलाकों का मौसम कैसा रहने वाला है.

उत्तराखंड में बर्फबारी

आईएमडी के मुताबिक, उत्तरी, दक्षिणी और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. उत्तराखंड में एक बार फिर हिमपात दस्तक दे सकता है. यहां के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी की आशंका जताई जा रही है जिसके कारण प्रशासन पहले से ही सतर्क हो गया है. इसी तरह जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है.

मध्य प्रदेश में हो सकती है बारिश

मंगलवार को बारिश के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई जिसके कारण एक बार फिर मौसम ठंडा हो गया. वहीं एक बार फिर मौसम विभाग ने यहां के कई इलाकों में बारिश की आशंका ज़ाहिर की है. विभाग के मुताबिक पूर्वी मध्य प्रदेश के सिवनी, बैतूल, छिंदवाड़ा और बालाघाट में हल्की बारिश होने का अनुमान है. उधर, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में 19 फरवरी के बीच पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो सकती है.

हिमाचल में बारिश और बर्फबारी की आशंका

उधर, शिमला स्थित मौसम केंद्र ने राज्य में 21 फरवरी को पहाड़ी हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह का कहना हैं कि पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है. हिमाचल का लाहौल जिला राज्य का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा है. इसी तरह महाराष्‍ट्र में भी पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. यहां के मराठवाड़ा और विदर्भ में बारिश के कयास लगाए जा रहे हैं.

English Summary: Weather update: due to western disturbance, rain in many parts of the country will increase cold, snowfall in mountainous areas is expected

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News