Weather

देश के इन इलाकों में भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना, बढ़ेगा शीतलहर का कहर

Weather Update of India

नवंबर माह अब समाप्त होने की कगार पर है. ठंड ने भी अब अपने पैर पसारने शुरू कर दिये है. लोगों ने अब पंखे चलाने बंद कर रजाईयां बाहर निकाल ली है. अगर इस साल की सर्दी की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार इस वर्ष ठंड में तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है. तो वही उत्तर भारत को छोड़कर ज्यादातर भागों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश,  दिल्ली, हरियाणा, पंजाब,हिमाचल,उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड,  गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर आदि राज्यों में शीतलहर की स्थिति गंभीर बनी रहने की भी उम्मीद है. अगर बात करें, आने वाले 24 घंटों के मौसम कि तो कानपुर के आसपास के इलाकों में कुछ घंटे की बारिश ने ठंड बढ़ा दी है. इसके साथ ही अब शीतलहर चलने की वजह से मौसम में अचानक से ठंडक बढ़ने की उम्मीद है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है अगले 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

weather forcasting Agriculture

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की तरफ चला गया है, एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान पर है. इसके साथ ही चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के ऊपर है. निचले क्षेत्रों में एक ट्रफ रेखा गुजरात क्षेत्र से मध्य राजस्थान तक जा रही है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी बांग्लादेश पर बन गया है.

आने वाले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की उम्मीद है और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश में बारिश और बर्फ की गतिविधियों में वृद्धि होने की उम्मीद जताई जा रही है.पूर्वी असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर के कुछ भागों में बारिश हो सकती है. तमिलनाडु में एक या दो जगह पर भारी बारिश के साथ बाकी भागों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.अब केरल में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी और एक या दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ हो दक्षिण कर्नाटक और दक्षिण आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की उम्मीद है. इसके आलावा, पंजाब, हरियाणा, ओडिशा के कुछ हिस्सों में कोहरा संभव है. अगर बात करें, दिल्ली प्रदूषण संतोषजनक से मध्यम श्रेणी में होगा.



Share your comments