Weather

दिल्ली समेत उत्तर भारत में मौसम ने ली करवट, कई इलाकों में बरसेंगे बादल

दिल्ली समेत समूचे एनसीआर में मौसम ने करवट ली है. कई स्थानों पर धूप न खिलने से मौसम ठंड हो गया, भारी बर्फबारी देने वाला मौसमी सिस्टम यानि पश्चिमी विक्षोभ अब आगे निकल गया है. जिसके चलते पहाड़ों पर गतिविधियां अब कम हो जाएंगी. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी जारी रहने की संभावना है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों में भी हल्की बौछारें हो सकती हैं. इसके अलावा हरियाण, पंजाब,  दिल्ली और राजस्थान के ज्यादातर इलाके ठंडी हवाओं की गिरफ्त में आ गए हैं. इन सभी इलाकों में न्यूनतम तापमान में बड़ी गिरावट आ सकती है. जिससे कड़के की सर्दी की उम्मीद पड़ सकती हैं. तो वहीं दिल्ली में प्रदूषण भी नियंत्रण में रहेगा. इस तरह ठंडी हवाएँ घातक प्रदूषण को बढ़ने से रोक देंगी.

चेन्नई समेत इन क्षेत्रों में होगी बारिशः

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण भारत के भागों पर मिनी मॉनसून यानि नॉर्थईस्ट मॉनसून सक्रिय हो गया है. इसके चलते चेन्नई समेत  तटीय तमिलनाडु और दक्षिणी-तटीय आंध्रप्रदेश में भारी बौछारें गिर सकती है. तमिलनाडु के बाकी हिस्सों में भी बारिश होने के आसार हैं. आंध्र प्रदेश, केरल, दक्षिणी कर्नाटक और रायलसीमा क्षेत्र में भी कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें गिरने की उम्मीद है. दक्षिण भारत के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा, हालांकि केरल में अगले 48 घंटों के बाद भारी बारिश के आसार बन रहे हैं. मध्य भारत के सभी शहरों में मौसम शुष्क बना रहेगा. इसके अलावा उत्तर के पहाड़ों से बर्फ की ठंडक लेकर आने वाली हवाओं के कारण गुजरात, दक्षिणी राजस्थान और मध्य प्रदेश के उत्तरी और पश्चिमी भागों में रात का तापमान गिरेगा, जिससे जयपुर, भरतपुर, अलवर, ग्वालियर, गुना, अहमदाबाद और गांधीनगर समेत कई राज्यों में सर्दी होगी.

दक्षिण में ऐसा रहेगा मौसमः

आपको बता दें कि दक्षिणी कोंकण से केरल तक एक ट्रफ बन गया है, जिसके चलते दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र यानि सांगली, सतारा और आसपास के जिलों तथा गोवा में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. तो दूसरी ओर मुंबई, नाशिक, नागपुर, रायपुर सहित बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. अगर पूर्वोत्तर की बात करें, तो पूर्वी बांग्लादेश और इससे सटे त्रिपुरा पर एक सर्कुलेशन बना हुआ है. इसका प्रभाव अरुणाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों पर पड़ेगी, जिससे निचले हिस्सों में बर्फबारी और बारिश के आसार होंगे, जबकि शेष पूर्वोत्तर भारत के साथ-साथ पूर्वी राज्यों में मौसम शुष्क ही रहेगा. वाराणसी, रांची, कोलकाता, पटना, झारखंड और प्रयागराज समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में सुबह कोहरा छा सकता है.



English Summary: weather news today 29 november weather weather current news

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in