Weather

मौसम पूर्वानुमान : देश के इन राज्यों में 24 घंटों में बारिश के आसार

ठंड से भरी फरवरी तो आख़िर पार हो गई अब मार्च में ठंड से राहत मिलने के आसार ज्यादा नज़र आ रहे हैं. लेकिन इसमें अभी कितना वक्त लगेगा यह कहना थोड़ा मुश्किल है. जी हां हम यह इसिलिए कह रहे हैं क्योंकि कुछ राज्यों में बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे हैं. और बारिश होने के साथ ही तापमान में भी गिरावट दिखाई देगी और शायद ठंड भी थोड़ी बढ़ जाए. वैसे बिन मौसम बरसात इस वर्ष कोई नई नहीं है, देश के कई हिस्सों में इस साल बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलें बर्बाद हो चुकि हैं. लेकिन इसमें किया भी क्या जा सकता है प्राकृतिक आपदा है. राहत और मुआवजे का सिलसिला तो चलता रहेगा. अब खबर को आगे बढ़ाते हुए आपको अवगत कराते हैं कि किन-किन राज्यों में इन दिनों बारिश के आसार बन रहे हैं.

सबसे पहले बात करते हैं पहाड़ी इलाकों कि इसमें उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में 13 और 14 को बारिश होने कि संभावना है. वहीं उत्तराखंड और हिमाचल समेत कई अन्य इलाकों में भारी बर्फबारी होने की आशंका है. बात जब बारिश की हो तो उत्तर प्रदेश का नाम कैसे पिछे रह सकता है. राज्य के पश्चिमी हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश आज से ही दस्तक दे सकती है. आगे राज्य के पश्चिमी, मध्य, और कुछ पूर्वी हिस्सों में कल यानि 14 मार्च से बारिश होने के अनुमान हैं. मौसम का जारी यह घटनाक्रम लगभग लगभग 15 मार्च तक जारी रहेगा और इसके बाद मौसम साफ होने का अनुमान है. किसानों के लिए अच्छी खबर यह है कि इन दिनों ओलावृष्टि होने का अनुमान एक-दो स्थानों पर ही है तो उन्के फसलों के नुकसान होने की आशंका काफी कम है. 

आगे देश की राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों की बात करें तो यहां बादल छाए हुए हैं और बारिश की संभावना भी बनी हुई है. नोएडा, गुरुग्राम, गाज़ियाबाद और फरीदाबाद में तापमान में गिरावट आई है.

आगामि 24 घंटों में मौसम की बात करें तो इन राज्यों के साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, झारखण्ड जैसे राज्यों में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है.

साभार : skymetweather.com



Share your comments