Weather

इन राज्यों में हो आज हो सकती है भारी बारिश के साथ बर्फ़बारी

कम बारिश होने के वजह से किसानों को नुकसान होता ही है और यदि बारिश ज्यादा हो जाए तो भी किसानों नुकशान होता है. इसलिए किसानों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जानना बहुत हीआवश्यक हो जाता है.मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आज देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर के ऊपर बना हुआ है. इसके प्रभाव से विकसित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र इस समय दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा पर पहुँच चुका  है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में असम पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है. इससे एक ट्रफ रेखा उत्तरी झारखण्ड से पश्चिम बंगाल तक सक्रिय है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विदर्भ के ऊपर दिखाई दे रहा है. इससे एक ट्रफ रेखा मराठवाड़ा होते हुए उत्तरी आंतरिक कर्नाटक तक बनी हुई है.

आने वाले 24 घंटो में इन राज्यों में बारिश के आसार

आगामी 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फ़बारी होने की संभावना है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी और उत्तरी उत्तर प्रदेश सहित पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखण्ड और उत्तरी ओडिशा के भागों में गरज के साथ कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज किए जाने के आसार हैं. अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश के साथ बर्फ़बारी हो सकती है. जबकि असम में एक-दो जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है. पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के हिस्सों में दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.

गौरतलब है कि किसानों के लिए अच्छी खबर यह है कि इन दिनों ओलावृष्टि होने का अनुमान एक-दो स्थानों पर ही है तो उनके  फसलों के नुकसान होने की आशंका काफी कम है. आगे देश की राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों की बात करें तो यहां बादल छाए हुए हैं और बारिश की संभावना भी बनी हुई है. नोएडा, गुरुग्राम, गाज़ियाबाद और फरीदाबाद में तापमान में गिरावट आई है. आगामी 24 घंटों में मौसम की बात करें तो इन राज्यों के साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, झारखण्ड जैसे राज्यों में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है.



Share your comments