Weather

आज हल्की बारिश के साथ पड़ सकते है ओले

शनिवार सुबह फिर मौसम बदल गया. दिल्ली समेत यूपी के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो रही है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खासकर उन किसानों को जिनकी फसल तोड़ने या काटने योग्य हो गई है. बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही संभावना जताई थी कि शनिवार से मौसम फिर करवट ले लेगा. हल्की बारिश के साथ-साथ कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं. शाम के समय भी घने बादल छाएंगे और ठंडी हवा के साथ बारिश की संभावना भी है. इस बारिश से तापमान में एक बार फिर गिरावट होगी.

आज देशभर में मौसम का मिजाज

दरअसल एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान पर बना हुआ है. इसके प्रभाव से चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान के केंद्रीय भागों के ऊपर देखा जा सकता है. यहां से एक ट्रफ रेखा गुजरात तक जा रही है. तो वही एक दूसरा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश पर बना हुआ है. इस सिस्टम से एक ट्रफ रेखा ओडिशा से तमिलनाडु तक जा रही है.

 

पिछले 24 घंटों के दौरान देश में दर्ज किया गया मौसम

पिछले 24 घंटो के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखी गयी तथा कई जगहों पर भारी बर्षा भी रिकॉर्ड की गयी. पश्चिम बंगाल, सिक्किम तथा ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय भागों में छुट-पुट बारिश देखी गयी. तमिलनाडु और रायलसीमा में भी कुछ जगहों पर बारिश दर्ज की गई. पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2-3 डिग्री बढ़े हैं. जबकि, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखण्ड सहित पश्चिम बंगाल और विदर्भ के तापमान में इतनी ही यानि 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है.

 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

आगामी 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर और उसके आसपास के इलाकों में वर्षा और हिमपात होने की संभावना है. अनुमान है कि पश्चिमी राजस्थान में भी गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तर पूर्वी भारत में हल्की बारिश जारी रहेगी. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के साथ तटीय ओडीशा में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं.



Share your comments