Weather

आज इन राज्यों में भयानक बारिश

आज हम मौसम की शुरूआत उत्तर भारत से करते हैं. एक ताकतवर विक्षोभ जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में बना हुआ है. इस समय यहां उत्तर-पश्चिम की ठंडी हवाएं चल रही हैं जिसके कारण उत्तर भारत के न्यूनतम तापमान में कमी आएगी. आगे के दिनों में भी रात में तापमान का स्तर गिरेगा और दिन में तेज धूप होने के चलते दिन में तापमान बढ़ेगा.

अगर वहीं पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो एक ट्रफ रेखा उत्तरी बिहार, पश्चिम बंगाल से होते हुए असम की तरफ बढ़ रही है. एक घुमावदार हवाओं का क्षेत्र असम के पास बना हुआ है. ऐसी ही अन्य ट्रफ रेखा इस सिस्टम से होते हुए दक्षिण भारत की तरफ बढ़ रही है. इन सिस्टमों के चलते, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओड़ीशा और उत्तर-पूर्वी भारत में हल्की मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें भी होंगी.  पूर्वी बिहार और झारखंड में भी कुछ जगह बारिश हो सकती है.

मध्य भारत में इस समय ठंडी हवाएं चल रही है. जिसके चलते राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में न्यूनतम तापमान में कमी आएगी. पूर्वी मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ में आसमान में बादल छाए रहेंगे. लेकिन यहां अभी बारिश होने के आसार नहीं दिखाई दे रहे है. अंत में दक्षिण भारत में एक ट्रफ रेखा पूर्वी भारत से आंध्र प्रदेश तक आ रही है. यह आंध्र प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की बारिश देगी. तेलंगाना और कर्नाटक में भी छुट-पुट बारिश होने के आसार है.



Share your comments