Weather

मानव जीवन में मौसम की है अहम भूमिका

मौसम मानव जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. चाहे वह किसान हो, कोई सरकारी कर्मचारी या कोई खिलाड़ी, आप कह सकते हैं कि मनुष्य किसी भी क्षेत्र से संबंधित हो, सभी की दिनचर्या के साथ मौसम खेलता ही रहता है. इसी कारण से कृषि जागरण हमेशा अपने सभी पाठकों को मौसम की जानकारी विशेष रूप से देता आ रहा है. तो चलिए अब बात कर ही लेते हैं कि कैसा रहेगा आज आपके क्षेत्र में मौसम का मिजाज़.

उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर के पास एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसी विक्षोभ के चलते ही एक हवा का क्षेत्र पंजाब और उससे सटे हुए क्षेत्रों में देखा जा सकता है. इसी सिस्टम के चलते ही हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिल सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश जारी रहेगी. बारिश के चलते दिल्ली के प्रदूषण में सुधार आ सकता है.

अब वहीं मध्य भारत के राज्यों की बात करें तो अधिकतर क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहेगा. हालांकि दो विपरीत हवाओं के बीच भिड़ंत के चलते ही छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में एक-दो जगह बारिश हो सकती है. यहां के तापमान में आज कोई खासा बदलाव देखने को नहीं मिलने वाला है.

पूर्वी राज्यों की बात करें तो आज झारखण्ड में बारिश देखने को मिलेगी. इसके अलावा पूर्वी राज्यों में मौसम शुष्क रहने वाला है. ओडिशा के साथ ही उत्तर भारत के कुछ राज्यों में धुंध छाई रहेगी. साथ ही असम में कमजोर चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के चलते यहां छुट-पुट बारिश जरूर होगी. अंत में, दक्षिण भारत की ओर बढ़ें तो, पिछले 48 घंटों में बारिश के बाद अब आखिरकार यहां मौसम फिर से शुष्क हो जाएगा.

Credit to : skymetweather.com



Share your comments