Weather

देश के इन भागों में आज होगी बारिश

एक ताकतवर विक्षोभ उत्तरी जम्मू-कश्मीर के पास वाले क्षेत्रों में बना हुआ है. इसी से प्रभावित होकर एक और हवाओं का क्षेत्र हरियाणा और पंजाब के पास बन रहा है. इसी सिस्टम के कारण ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम बारिश के साथ ही बर्फ के गिरने के भी आसार लगाए जा रहे हैं. पंजाब, उत्तरी हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. प्रातःकाल के समय इन स्थानों पर कोहरा छाया रहने वाला है.

वहीं हम पूर्वी भारत के मौसम की बात करें तो असम के मध्य भागों में और उससे सटे इलाके मेघालय के पास ही  एक हवा का क्षेत्र बना हुआ है. यही वजह है कि पश्चिमी असम को छोड़कर बाकी पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश होगी.  बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पश्चिमी ओडिशा में शुष्क मौसम बना रहेगा. हालांकि ओडिशा के किनारों वाले भागों में बारिश के आसार लगाए जा है.

आज मध्य भारत में मौसम शुष्क रहने वाला है. मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ पर शुष्क और ठंडी हवाएं चल रही हैं इसलिए शुष्क, आरामदायक और सुहावना मौसम बना रहेगा. दक्षिण में एक ट्रफ रेखा मुन्नार की खाड़ी से तेलंगाना की तरफ बढ़ रही है जिसके कारण तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में आज बारिश होगी. शेष भागों पर मौसम शुष्क और गर्म बना रहेगा.



Share your comments