Weather

आज कैसा होगा आपके क्षेत्र का मौसम

आज हम खबर की शुरूआत भारत के मध्य भागों से करते हैं. इस समय दक्षिणी छत्तीसगढ़ के इलाकों के पास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, वहीं महाराष्ट्र, गुजरात, दक्षिण राजस्थान और पश्चिम मध्यप्रदेश में गर्म हवाएं चल रही हैं जिससे इन क्षेत्रों के तापमान में बढ़ोत्तरी होने का अनुमान है.

अगर हम बात करें उत्तर भारत की तो एक ताकतवर हवा का क्षेत्र जम्मू-कश्मीर और उससे सटे इलाकों के पास बना हुआ है. ऐसे ही एक हवा का क्षेत्र पकिस्तान और उससे सटे राजस्थान के कुछ इलाकों में भी बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा उत्तरी राजस्थान की तरफ बढ़ चली है. इन बने सिस्टम के चलते ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के भागों में भी बारिश होने का अनुमान है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तरपश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक-दो जगह गरज के साथ बौछारें और ओलावृष्टि भी हो सकती है. उत्तरी मैदानों में ज़्यादातर जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा जा सकता है.

पूर्वी भारत की बात करें तो यहां के क्षेत्रों में ऐसी प्रणाली बन चली है जिसके चलते पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखण्ड और पश्चिम बंगाल के मौसम शुष्क रहने वाले हैं. हालांकि, तटीय ओडिशा पर बना कोंफ्लुएंस जोन यहाँ हल्की वर्षा देगा. दूसरी ओर मेघालय, असम, नागालैंड व अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

दक्षिण भारत में तटीय आंध्र प्रदेश से तमिलनाडु तक एक कोंफ्लुएंस ज़ोन बनकर पूरी तरह प्रभावी हो चुका है जिसके चलते आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में एक-दो जगह हल्की बारिश हो सकती है और शेष सभी जगहों में मौसम शुष्क रहने वाला है.

Credit to :  skymetweather.com



Share your comments