Weather

मौसम समाचार : इन राज्यों में सर्दी बढ़ने के साथ हो सकती है बारिश

अगर हम शुरुआत दक्षिण भारत के मौसम से करें तो, अंडमान के पास बना चक्रवाती तूफान पाबुक अब कमज़ोर होकर एक डिप्रेस्शन में बदल चुका है और इस वक़्त बंगाल की खाड़ी के पूर्वी-मध्य भागों पर भी एक डिप्रेशन बना हुआ है. यह सिस्टम उत्तर पूर्वी दिशा में आगे बढ़ेगा, जिसके कारण अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर तेज़ हवाओं के साथ बारिश की सभांवना है. इसके अलावा तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में कुछ बारिश हो सकती है. शेष सभी भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा.

उत्तर भारत में बना पश्चिमी विक्षोभ अब पूर्वी जम्मू-कश्मीर में पहुंच गया है. जिसके कारण जम्मू कश्मीर के पूर्वी हिस्सों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है. इस बीच उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएँ भी चलेंगी. जिसके चलते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के तापमान में फिर गिरावट महसूस की जाएगी. इन भागों में मध्यम से घना कोहरा भी छाए रहने की उम्मीद है.

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत का रुख करें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार राज्य पर भी एक हवाओं का दाब क्षेत्र बना हुआ है. यहां मध्यम हल्का कोहरा छाया रहेगा. इसके अलावा एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी बांग्ला देश पर भी बना हुआ है. जिसके चलते अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में बारिश की उम्मीद है.

मध्य भारत में ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चलेंगी जिससे एक बार फिर से तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू होगा. हालांकि यहाँ साफ आसमान के साथ शुष्क मौसम बना रहेगा.



Share your comments