Weather

इन राज्यों को मिलेगी ठंड से राहत

अगर देश भर में बने मौसमी सिस्टम की बात करें तो उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे राज्य जम्मू-कश्मीर के इलाकों में हवाओ का क्षेत्र बना हुआ है. यह मध्य भारत और मध्य-पकिस्तान पर भी अपना प्रभाव दिखा रहा है. एक ताकतवर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य महाराष्ट्र पर भी उमड़ रहा है.

देश में पिछले 24 घंटो के दौरान दर्ज किये गये मौसम की बात करें तो भारत के पूर्वी राज्य असम और अरूणाचल प्रदेश में बर्फबारी के साथ हल्की बारिश देखने को मिली है. इसके आलावा सिक्किम के कुछ इलाको में बारिश देखने को मिली है. उत्तर-पश्चिमी मैदानी या तरी इलाकों में न्यूनतम तापमान 1 ℃ से 2 ℃ बढ़ गया, जबकि हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के कुछ स्थानों के साथ-साथ राजस्थान के कई हिस्सों में तापपान 3 ℃ से 4 ℃ तक बढ़ा है.

उत्तर भारत के राज्य उत्तर प्रदेश,बिहार और ओडिशा में तापमान में कुछ वृद्धि हुई है, देश के ज़्यादातर भागों से सर्दी धीरे-धीरे विदा ले रही है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कई स्थानों पर मध्यम घना कोहरा छाया रहा. दिल्ली एनसीआर पर प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में रहा.

आने वाले 24 घंटों में मौसम का हाल कुछ यूँ रहेगा - जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश की कुछ जगहों पर हल्की मध्यम बारिश और बर्फ़बारी होगी. इसके आलावा पंजाब और असम में भी बारिश देखने को मिल सकती है. आज देश के उत्तर पश्चिमी भागों में तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है. दिल्ली एनसीआर, नोएडा और गाजियाबाद में प्रदूषण का स्तर ख़राब श्रेणी में बना रहेगा. गंगा के मैदानी इलाकों में कोहरे की तीव्रता कम हो जाएगी. हालांकि, मध्यम घना कोहरा कई जगहों पर बना रहेगा.



Share your comments