Weather

इन राज्यों में कोहरे के साथ ठंड का कहर

उत्तर भारत में पश्चिम से बना मौसमी सिस्टम यानी पश्चिमी विक्षोभ आज पर्वतीय राज्यों को प्रभावित करने वाला रहेगा. वैज्ञानिकों  ने अनुमान लगाया है कि इस विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर बारिश के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी देखने को मिल सकती है. उत्तराखंड में भी कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ओले पड़ने का अनुमान है.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब और उसके आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन चुका है जिससे पंजाब में अमृतसर, जालंधर, पठानकोट, गुरदासपुर, होशियारपुर और कपूरथला में हल्की वर्षा होने की संभावना लगाई जा रही है. उत्तर भारत में शीतलहर से राहत मिलने की संभावना है.

उत्तर भारत के पहाड़ों की तरफ से आने वाली ठंडी हवाएं अगले कुछ दिनों तक मध्य भारत के राज्यों को भी प्रभावित नहीं कर पाएंगी क्योंकि विदर्भ और आसपास के हिस्सों पर एक विपरीत चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके कारण मध्य भारत पर दक्षिण-पूर्वी हवाएं चलती रहेगीं. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के ज्यादातर शहरों में रात का तापमान बढ़ेगा और शीतलहर ख़त्म हो जाएगी.

दक्षिण भारत के राज्य खासकर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों में शीतलहर बनी रहेगी. अब इन राज्यों में हवाएँ दक्षिणी दिशा से आने लगी हैं. इस बदलाव के कारण तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में शीतलहर से राहत मिलने वाली है दक्षिण भारत के शेष में मौसम में कोई खास हलचल देखने को नहीं मिलेगी.

पूर्वी भारत के मौसम का हाल देखें तो ओड़िशा में एक-दो स्थानीय क्षेत्रो पर शीतलहर का कहर जारी रहेगा जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में पारा ऊपर जा सकता है जिससे शीतलहर में कमी की उम्मीद है. पूर्वोत्तर राज्यों में अरुणाचल प्रदेश एकमात्र ऐसा राज्य है जहां आज कहीं-कहीं बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. बाकी सभी भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा.



Share your comments