MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

गुजरात पहुंचा मानसून, 3 दिनों तक होगी भारी बारिश, पढ़ें क्या है पूरी जानकारी

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ ही दिनों में मानसून गुजरात के सभी जिलों में पहुंच जाएगा. इसके अलावा मौसम विभाग का यह भी कहना है कि, 16 से 18 जून तक भारत के कई राज्यों में मानसून के चलते भारी बारिश हो सकती है...

लोकेश निरवाल
गुजरात पहुंचा मानसून
गुजरात पहुंचा मानसून

भीषण गर्मी की मार झेल रहे गुजरात के लोगों के लिए राहत की खबर है. दरअसल, दक्षिण-पश्चिम मानसून गुजरात (Monsoon Gujarat) और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है. आमतौर पर देखा जाए तो मानसून की बारिश 15 जून से शुरू हो जाती है

मौसम विभाग का कहना है कि, अगल हफ्ते के अंत तक यह मानसून राजस्थान के सभी जिलों में एंट्री (Monsoon entry in Rajasthan) कर जाएगा. देखा जाए तो प्री-मानसून ने प्रदेश के जिलों को जमकर भिगोना शुरू कर दिया है.

बारिश से एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत (Death of 3 people of same family)

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 2-3 दिन से उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर में जमकर बारिश का सिलसिला जारी है. IMD का कहना है कि, गुजरात के कई हिस्सों में सोमवार को पूरे दिन बारिश हुई. इस दौरान मोरबली जिले में भारी बारिश होने के कारण एक घर की दीवार गिर गई और एक ही परिवार के 3 सदस्यों की मौत हो गई.  

इन राज्यों में होगी अगले 3 दिनों तक बारिश (These states will rain for the next 3 days)

मौसम विभाग की ताजा अपडेट के अनुसार, उत्तर अरब सागर, दक्षिण मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक और तमिलनाडु और तेलंगाना में मानसून (monsoon 2022) तेजी से आगे बढ़ रहा है. बताया जा रहा है कि अगले 2-3 दिनों में आंध्र प्रदेश, पश्चिम मध्य, उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, पूरे उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और साथ ही बिहार में मानसून की बारिश हो सकती है. मुख्य रूप से देखा जाए तो केरल में 1 जून से लेकर 13 जून तक 57 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है और वहीं इस अवधि के दौरान महिसागर जिले में अधिकतम 76 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें : मौसम विभाग ने जारी किया इन राज्यों के लिए बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि, 16 से 18 जून के बीच उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तेज बारिश होने के आसार है. इसके अलावा IMD का यह भी कहना है कि इस दौरान जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश होने की आंशका जताई जा रही है. जिसके चलते मौसम विभाग ने पहले ही कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया है. 

English Summary: Monsoon reaches Gujarat, there will be heavy rain for 3 days Published on: 15 June 2022, 05:28 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News