MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Monsoon 2022: 20 मई के बाद भारत में होगी मानसून की दस्तक, प्रचंड गर्मी से मिलेगी राहत

IMD के मुताबिक केरल में मानसून 20 मई के बाद कभी भी दस्तक दे सकता है. आपको बता दें भारत में सबसे पहले मानसून की दस्तक केरल में देखने को मिलती है. पिछले आकड़ों के मुताबिक, हर साल लगभग 1 जून या फिर उसके आस-पास मानसून की दस्तक देखने को मिलती थी.

प्राची वत्स
Monsoon 2022
Monsoon 2022

तपती गर्मी की मार झेल रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. इस साल भारत में समय से पहले आने वाला है मानसून की लहर. हालाँकि यह खबर किसानों के लिए बहुत अहम है. एक तरफ जहाँ लोगों को भीषण गर्मी से राहत दिलाएगा मानसून तो वहीँ दूसरी तरफ किसानों के लिए वरदान साबित होगा समय से पहले मानसून की दस्तक.

IMD के मुताबिक केरल में मानसून 20 मई के बाद कभी भी दस्तक दे सकता है. आपको बता दें भारत में सबसे पहले मानसून की दस्तक केरल में देखने को मिलती है. पिछले आकड़ों के मुताबिकहर साल लगभग 1 जून या फिर उसके आस-पास मानसून की दस्तक देखने को मिलती थी. लेकिन इस बार मानसून समय से पहले भारत में आने को तैयार है. अगर देखा जाए तो 20 से 22 दिन का फर्क साफ़ नजर आ रहा है. 

समय से पहले होगी मानसून की शुरुआत

टाइम्स ऑफ इंडिया ने IITM के एक विशेषज्ञ के हवाले से एक रिपोर्ट में यह लिखित रूप से बताया है कि, केरल में मानसून की शुरुआत 20 मई के बाद कभी भी हो सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, 28 अप्रैल को जारी पिछले एक्सटेंडेड रेंज फोरकास्ट में भी 19-25 मई की अवधि में केरल में वर्षा की गतिविधियों में वृद्धि का अनुमान लगाया गया था. ऐसे में इस साल 2022 में मानसून 20 मई के बाद कभी भी दस्तक दे सकता है. इसका सीधा लाभ किसानों को मिलता दिखाई दे रहा है.

समय से पहले होगा केरल में मानसून का आगमन

मिली जानकारी के मुताबिक, अगर अगले एक हफ्ते तक ऐसे ही आसार दिखाई देते हैं, तो निश्चित तौर पर तटीय राज्य केरल में मानसून की शुरुआत समय से पहले होगी. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले अगले एक हफ्ते में यह सुनिश्चित हो जाएगा की मानसून कब केरल में देने वाला है दस्तक.

ये भी पढ़ें: Weather Update: भारत के कई राज्यों में हीटवेव और लू से अभी राहत नहीं, ओडिशा-आंध्र में चक्रवाती तूफान की आहट

बंगाल की खाड़ी में फिर दिख रही हलचल, चक्रवाती तूफान की आशंका 

IITM के विशेषज्ञों के मुताबिक, अभी के लिए, केरल में मानसून के जल्द आगमन के संकेत दिख रहे हैं. पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान बनने जा रहा है.

इससे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर मानसून के प्रवाह को मजबूत करने में मदद मिल सकती है. तीसरे सप्ताह के आसपास मानसून के प्रवाह में बाधा की संभावना नहीं है, क्योंकि तब तक यह अपना प्रभाव खो चुका होगा.

English Summary: Monsoon 2022: After May 20, monsoon will knock in India, there will be relief from the scorching heat Published on: 08 May 2022, 12:48 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News