1. मौसम

Monsoon 2021: मौसम के मिजाज में हुआ बड़ा बदलाव, देश के इन इलाकों में होगी बारिश!

Monsoon 2021

देश के कई राज्यों में आजकल दक्षिण–पश्चिमी मानसून मेहरबान है. नतीजतन कई राज्यों में इन दिनों हल्की और भारी बारिश एक समयांतराल पर हो रही है. वहीं बिहार के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं. हालांकि कुछ राज्यों में अभी भी मानसून का इंतजार है, जिनमें से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भी एक है. बारिश नहीं होने की वजह से इन दिनों दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले करोड़ों लोग परेशान हैं.

वहीं  मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में बृहस्पतिवार से मौसम बदलने और सप्ताह भर तक बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है. मौसम के मिजाज में यह बदलाव मानसून 2021 के आगमन का ही नहीं,  बल्कि गर्मी से कुछ राहत का भी संकेत दे रहा है. वहीं हरियाणा, पंजाब और राजस्थान समेत कई राज्यों में अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. ऐसे में निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम (Weather systems made across the country)

एक ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश से नागालैंड तक पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम से होते हुए जा रही है. चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र, मध्य पाकिस्तान और पंजाब के हिस्से पर बना हुआ है. एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण-पूर्व राजस्थान पर है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र कच्छ और इससे सटे दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है. चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र ओडिशा के उत्तरी तट और गंगीय पश्चिम बंगाल के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा उड़ीसा और गंगीय पश्चिम बंगाल पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट तक फैली हुई है. एक और निम्न दबाव की रेखा विदर्भ के पूर्वी हिस्से से लेकर तेलंगाना होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक फैली हुई है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि (Possible weather activity during next 24 hours)

अगले 24 घंटों के दौरान, मेघालय, असम के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है.

पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिमी हिमालय और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. उत्तर पूर्व भारत के बाकी हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश के तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

नोट- मौसम के अलावा, कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरों की ताजा जानकारी प्राप्त करने के लिए कृषि जागरण को सबस्क्राइब करें.

English Summary: monsoon 2021: It will rain in these areas of the country, IMD issues alert

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News