जानिए देश में अगले दो दिनों के मौसम का हाल

कोहरे के दिन आनेवाले हैं. उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर में बादल छायें रहेंगे. हवाएं ठंडी होंगी तो सर्दी बढ़ सकती है. कहीं-कहीं गरज के साथ छींटें पड़ने की भी  संभावना है. पहाड़ी स्थानों में हलकी बारिश होगी और ठंड भी बढ़ेगी. पूर्वोत्तर भारत में मौसम शुष्क रहेगा. तापमान में गिरावट होने से सर्दी के प्रभाव में बढ़ोतरी हो सकती है.

अगले 24 घंटों के दौरान गोवा, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. उत्तरी मैदानी भागों और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में हल्के से घना कोहरा छाने की संभावना है. देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क ही बना रहेगा.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ एक ऊपरी वायु प्रणाली के रूप में बना हुआ है. आंतरिक तमिलनाडु में एक कम दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है. वहीँ एक ट्रफ रेखा इस कम दबाव वाले क्षेत्र से दक्षिण आंध्रा प्रदेश की ओर बढ़ रही है. इसके अलावा असम के दक्षिणी भागों और बांग्लादेश के आस-पास के हिस्सों पर एक कमज़ोर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. साथ ही मालदीव से तमिलनाडु के ट्रोपोस्फेरिक स्तर की ओर एक ऊपरी वायु ट्रफ रेखा बढ़ रही है.

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम - पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के कई भागों में हलकी से मध्यम वर्षा दर्ज की गई. इसके साथ ही तमिलनाडु और दक्षिण आंध्रा प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम वर्षा देखी गई. वाही दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में हल्के से मध्यम कोहरा देखा गया. देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क ही बना रहा.

मध्य भारत में मौसम शांत है लेकिन सर्दी बढ़ रही है. इस क्षेत्र में ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चल रही हैं जिससे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में तापमान में और गिरावट होने का अनुमान है. पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में भी पारा सामान्य से नीचे लुढ़क गया है और कई इलाके शीतलहर की चपेट में हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओड़ीशा और पश्चिम बंगाल में ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चलेंगी जिससे दिन और रात के तापमान में और गिरावट होने की संभावना है.

आखिर में उत्तर भारत के मौसम का हाल. एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर के पास से गुज़र रहा है. इसके प्रभाव से जम्मू कश्मीर में आंशिक बादल छाए रहने और ऊंचे पहाड़ी स्थानों पर कहीं-कहीं हल्की वर्षा या हिमपात होने का अनुमान है. इसके प्रभाव से जम्मू कश्मीर और पंजाब में न्यूनतम तापमान बढ़ सकता है. उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कल सुबह भी शीतलहर चलेगी. इन भागों में सुबह के समय कोहरा छाया रह सकता है.

साभार: skymetweather.com

चंद्र मोहन, कृषि जागरण

Comments