मौसम का हाल: जानिए 27 नवंबर को कहां हल्की बारिश होगी और कहां मौसम शुष्क रहेगा

नवंबर का महीना अपने अंतिम छोर की ओर जा रहा है. अधिकतर भारत में आज मौसम शुष्क रहेगा और केरल में कही हलकी बारिश हो सकती है. सर्दी बढ़ने के आसार हैं और दिल्ली में भी प्रदूषण में बढ़ोतरी हो सकती है. दक्षिण भारत में भी मौसमी गतिविधियां कमजोर हो गई हैं, क्योंकि उत्तर पूर्व मॉनसून सक्रिय नहीं है. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में आज मौसम शुष्क बना रहेगा. हालांकि लक्षद्वीप, केरल और तमिलनाडु में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

उत्तर भारत से शुरूआत करें तो इस समय एक नया पश्चिमी विक्षोभ जम्मू व कश्मीर पर पहुँच गया है. इस सिस्टम के कारण जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है. ऊंचे इलाकों में कुछ जगहों पर बर्फबारी भी हो सकती है. हिमाचल प्रदेश में भी एक-दो स्थानों पर बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है. उत्तराखंड में केदारनाथ जैसे ऊंचे इलाकों में छिटपुट हलचल हो सकती है.

दूसरी ओर मैदानी इलाकों यानि पंजाब,  हरियाणा,  दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में शुष्क मौसम जारी रहेगा. अब न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि हो सकती है. दिल्ली में प्रदूषण ने एक बार फिर से वापसी की है. कुछ स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में जा सकता है. मध्य भारत की ओर बढ़ें तो, गुजरात,  महाराष्ट्र,  मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ में शुष्क मौसम बना रहेगा. हालांकि इन इलाकों में पूर्वी और उत्तर-पूर्वी हवाएँ चलने की वजह से न्यूनतम तापमानों में हल्की गिरावट आएगी.

बात अब पूर्वी भारत की, जहां इस समय मौसम में कोई हलचल फिलहाल नहीं है. झारखंड, ओड़ीशा और पश्चिम बंगाल में न्यूनतम तापमानों में हल्की वृद्धि हो सकती है. मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में हल्का कोहरा छाए रहने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू-कश्मीर, केरल और लक्षद्वीप पर एक-दो जगह हल्की बारिश होने की संभावना है.
अंडमान व निकोबार द्वीप समूह पर कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है.

उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमानों में हल्की बढ़ोतरी होगी. दिल्ली-एनसीआर में कुछ जगहों पर प्रदूषण एक बार फिर बेहद गंभीर श्रेणी में पहुँच सकता है.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम - एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और साथ लगे जम्मू व कश्मीर पर बना हुआ है. एक एंटि-साइक्लोन इस समय पश्चिमी राजस्थान पर स्थित है. इसके अलावा अभी देश में कोई और मौसम प्रणाली फिलहाल नहीं है.

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम - अगले 24 घंटों के दौरान, केरल और तमिलनाडु में एक-दो जगह पर हल्की बारिश हुई. लक्षद्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा देखने को मिली. वहीं, देश के शेष हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहा. मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमानों में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है.

 

साभार: skymetweather.com

चंद्र मोहन,कृषि जागरण

Comments