1. मौसम

देश के इन इलाकों में तेज आंधी के साथ होगी जबरदस्त बारिश, जानें अपने राज्य का हाल...

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

देश के ज्यादातर इलाकों में बदलाव आ गया है. इसके साथ ही मोदी जी ने कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा न बढ़े, इसके लिए पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन करवा दिया है. देर शाम दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में हर दिन परिवर्तन देखने को मिल रहा है. आने वाले 24 घंटों में देश के कई राज्यों जैसे- जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में आसपास के इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश होने के आसार हैं. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान...

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ते हुए जम्मू कश्मीर और आसपास के भागों पर पहुंच गया है. इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान और इससे सटे राजस्थान के ऊपर है. आंध्र प्रदेश के तटीय भागों के पास बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी-मध्य हिस्सों पर एक विपरीत चक्रवाती क्षेत्र हवाओं में बना हुआ है. दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र से कर्नाटक तक एक ट्रफ रेखा भी बनी हुई है.

आने वाले 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

आने वाले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी. राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. गुजरात में भी बारिश होने की संभावना है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में कई जगहों पर बारिश हो सकती है. विदर्भ, पश्चिमी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में भी कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं. पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ स्थानों पर बारिश जारी रहने की संभावना है.

English Summary: Heavy rains will occur in these areas of the country with strong thunderstorm, know your state's condition

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News