Weather

इन राज्यों में अभी और बढ़ेगी ठंड

पश्चिमी विक्षोभ पूर्व दिशा के तरफ आगे बढ़ चला है. जिससे हिमालय की पहाड़ियों पर बारिश कम होगी और जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में बारिश होने की सम्भावना जताई जा रही है. उत्तरी मैदानी भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा. उत्तर दिशा से आने वाली मौसमी हवाएं पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के तापमान में न्यूनतम गिरावट होगी. वहीं दिल्ली के तापमान में भी न्यूनतम गिरावट देखने को मिल सकती है. इसके चलते दिल्ली के प्रदूषण में हल्का सुधार देखने को मिलेगा.

मध्य भारत में एक कमज़ोर ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश से महाराष्ट्र की तरफ बढ़ रही है. जिसके कारण मध्यप्रदेश में हल्की बारिश होने के आसार लगाए जा रहे है. इसके आलावा गुजरात, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ पर मौसम शुष्क ही बना रहेगा. दक्षिणी राजस्थान और गुजरात में उत्तरी दिशा से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण पारा नीचे गिरेगा। पूर्वी दिशा से आ रही नम हवाएं अरुणाचल प्रदेश में बारिश कर सकती है. इसके आलावा सभी स्थानों पर मौसम शुष्क बना रहेगा.

दूसरी ओर पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के तापमान में हल्की गिरावट आएगी. हालांकि झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में बंगाल की खाड़ी से आने वाली गर्म और नम हवाएं तापमान बढ़ा देगीं. दक्षिणी प्रायद्वीप पठारों पर मौसम शुष्क रहने वाला है. बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण पूर्वी हवाओं के कारण तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. तटीय कर्नाटक और केरल पर शुष्क और गर्म मौसम बना रहेगा. यहाँ अधिकतम तापमान 32 से 35  डिग्री सेलसियस के बीच रिकॉर्ड किया जाएगा.

प्रभाकर मिश्र

credited  : skymetweather.com



Share your comments