Weather

इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

आज खबरों की शुरूआत दक्षिण भारत से करते है. एक कमजोर ट्रर्फ रेखा बंगाल के खाड़ी के पास बनी है. इसी ट्रर्फ रेखा के चलते तमिलनाडु में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है. दक्षिण भारत के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क और गर्म बना रहेगा.

उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ पूर्व दिशा की तरफ आगे बढ़ रहा है. इसी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बारिश होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि 6 से 8 फरवरी के बीच पहाड़ों पर भारी बर्फबारी से स्थितियाँ और खराब हो सकती हैं.

अगर वहीं उत्तरी मैदानी इलाकों की बात करें तो बदलती हवा के चलते कोहरे से छुटकारा मिल सकता है. हालांकि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में मध्यम कोहरा बना रहेगा. उत्तर प्रदेश में घने कोहरे की उम्मीद अभी भी बनी हुई है.

वहीं मध्य भारत पर फिलहाल अभी कोई मौसमी सिस्टम नहीं बना है. जिसके चलते बारिश की संभावना न के बराबर है. पश्चिमी मध्य प्रदेश और राजस्थान में रात्रि के तापमान में वृद्धि होगी. पूर्वी मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ में पारा कुछ नीचे जायेगा, जिसके चलते सुबह तेज़ सर्दी जारी रहेगी.

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी बांग्लादेश और उससे सटे दक्षिणी असम के पास बना हुआ है जिसके चलते अरुणाचल प्रदेश पर हल्की बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं. बाकी पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में शुष्क मौसम ही बना रहेगा. हालांकि तापमान में गिरावट के कारण बिहार, उत्तरी झारखंड और उपहिमालय के कुछ भागों में मध्यम कोहरा छा सकता है.

प्रभाकर मिश्र

साभार : skymetweather.com



Share your comments