1. सफल किसान

खेती के अलावा किसानों को बाजार उपलब्ध कराते सीताराम

किसान श्री पुरस्कार व आत्मा की ओर से प्रशस्ति पत्र से सम्मानित

समस्तीपुर जिला के जीतवरियाँ गाँव के 68 वर्षीय किसान सीताराम शर्मा ने सफल किसान के रूप में मिसाल पेश की है। वह अपने नर्सरी के पौधों को केके प्लाटेंशन एण्ड एग्रो सर्विस के माध्यम से बिहार से नेपाल तक सप्लाई करते हैं। इसके अलावा जिले के किसानों द्वारा उपजे हुए फसल-बासमती धान को चावल का प्रोसेसिंग कर एवं पैकेजिंग कर बाजारों तक पहुंचाते हैं। इससे किसानों को एक तरह से बाजार देने का कार्य  कर रहे हैं। ओल उत्पादन के किसानों से ओल संग्रह कर आयुर्वेदिक कंपनी को औषधि के रूप में विदेशी कंपनी के माध्यम से बेच कर किसानों को उचित मूल्य दिलाते हैं। सीताराम शर्मा का कहना है कि यदि केन्द्र व राज्य सरकार खाद्य प्रसंस्करण, पैकेजिंग व मार्केटिंग की सरकारी स्तर पर सुनिश्चित व्यवस्था करें तो किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि यदि सरकार प्रत्येक जिला में जैविक प्रयोगशाला खोले तो इसका फायदा किसानों को अधिक मिलेगा। इस कार्य के लिए सीताराम शर्मा को जिला व राज्य स्तरीय कई पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। साथ ही उन्हें किसान श्री पुरस्कार व आत्मा की ओर से प्रशस्ति पत्र भी कई बार मिला है।

अधिक जानकारी के लिए किसान भाई संपर्क करें-

सीताराम शर्मा

ग्राम-जीतवरियाँ, जिला - समस्तीपुर,

मो.-9934775268

 

प्रशांत कुमार ठाकुर

कृषि जागरण मधुबनी, बिहार

मो.- 7903922851

ई मेल- prashantthakur@krishijagran.com

 

English Summary: Seetaram making available market to farmers besides agriculture

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News