आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

गांव में रहकर 50 हजार रुपए की लागत में शुरु करें ये 3 व्यवसाय, होगी अच्छी आमदनी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
seen

हमारे देश की अधिकांश आबादी गांव में निवास करती है, लेकिन फिर भी यहां के लोग रोजगार (Employment) के लिए शहर की तरफ ज्यादा रुख करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि शायद गांव में रोजगार के अच्छे अवसर नहीं होते हैं. हालात ये हैं कि अब शहर में भी नौकरियों की कमी आ गई हैं. ऐसे में हम गांव के लोगों को व्यवसाय के कुछ बेहतर विकल्प बताने (Business idea) जा रहे हैं. इन व्यवसाय को 40 से 50 हजार की लगात में आसानी से शुरू किया जा सकता है, जिससे आप लाखों रुपए का मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

एलोवेरा की खेती (Aloe vera cultivation)

गांव के लोगों के लिए एलोवेरी का खेती एक अच्छा व्यवसाय (Business idea) है. इसके लिए आपको बस एक बार खेत में प्लांटेशन करना होगा. इसके बाद लगभग 3 साल तक फसल मिलती रहेगी. अगर आप एलोवेरा की खेती लगभग 1 हेक्टेयर भूमि पर करते हैं, तो इससे आपको सालभर में 9 से 10 लाख रुपए तक का मुनाफ़ा मिल जाएगा. बाजार में एलोवेरा की अच्छी मांग होती है. इसमें सिर्फ 40 से 50 हजार रुपए तक की लागत लगेगी. 

खजूर की खेती (Date farming)

गांव के लोग खजूर की खेती से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. मौजूदा समय में कई किसान इसके व्यवसाय (Business) से लाखों रुपए कमा रहे हैं. ध्यान रहे कि इसकी खेती के लिए विशेष जानकारी की जरूरत होती है, साथ ही भूमि की भी सही समझ होनी चाहिए, तभी आप इसकी खेती कर एक अच्छा व्यवसाय कर पाएंगे. इससे आपको 10 से 15 लाख रुपए तक का मुनाफ़ा हो जाएगा.

फूलों की खेती (Flower farming)

आज के समय में फूलों की मांग पहले की तुलना में काफी बढ़ गई है. सभी लोग पूजा, सजावट आदि में फूलों का उपयोग करते हैं. ऐसे में फलों की खेती कर इसका व्यवसाय (Business) करना अच्छा मुनाफ़ा देगा. आप कई तरह के फूलों की खेती की जाती है, जिसमें आपको सरकार की तरफ से भी मदद मिल जाएगी. अगर आप आधा एकड़ भूमि पर फूलों की खेती करते हैं,  तो इससे आपको सालभर में 10 से 11 लाख रुपए का मुनाफ़ा हो जाएगा.

English Summary: Young people of the village start these 3 businesses at low cost, there will be good profits

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News