Rural Industry

Rural Business Ideas: कम निवेश में इन 6 पशु-पक्षियों का पालन कर कमाएं मोटा मुनाफा !

Business

Small Business ideas/ Small investment business ideas: वर्तमान समय में ज्यादातर लोगों की दिलचस्पी कृषी क्षेत्र की तरफ बढ़ रही है. क्योंकि इतना पढ़ने लिखने के बाद भी लोगों के पास नौकरियों नहीं है ऐसे में आज के युवाओं ने कृषी व्यवसायों  जैसे खेती बाड़ी व पशु-पक्षी पालन आदि की तरफ रुख कर लिया है और कृषि को आसान बनाने के लिए कई आधुनिक तरीके भी अपनाने शुरू कर दिए हैं. अगर आप भी खुद का व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसे कुछ पशु -पक्षी पालन के बारे में बताएंगे जिन्हें कम निवेश में पालकर आप आसानी से मोटी कमाई कर सकते हैं. ये ऐसे ग्रामीण बिजनेस आइडियाज (Rural Business Ideas) हैं जो आपको भविष्य में अच्छा मुनाफा करवाएंगे, तो आइए जानते हैं इन आइडियाज के बारे में विस्तार से.....

मधुमक्खी पालन (Bee keeping)

लोग अपने हेल्थ के प्रति सहज हो रहे हैं और ऐसे में शहद की मांग बढ़ रही है, इसलिए मधुमक्खी पालन भी एक लाभकारी व्यवसाय है. इस बिजनेस के लिए कई जगह पर ट्रेनिंग भी उपलब्ध कराई जाती है.

ये भी पढे : Online Vegetable & Fruit Business: घर बैठे शुरू करें ऑनलाइन सब्जी व फल बेचने का बिजनेस, होगी अच्छी खासी कमाई

Bulf

मछली पालन (Fish Farming)

मछली पालन करके अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. इसमें कई तरह के आधुनिक प्रयोग भी करते रहना होगा तब यह ज्यादा लाभकारी हो सकता है. इसमें पूंजी निवेश कि जरूरत ज्यादा पड़ती है.

मुर्गी पालन (Poultry Farming)

मुर्गी पालन पिछले कुछ वर्षों में काफी तेज़ी से बढ़ने वाला बिजनेस बन चुका है. यह एक बेहतरीन फार्म कृषि उद्योग आईडिया में शामिल है.

बटेर पालन (Quail farming)

बटेर पालन मुख्य तौर पर इसके मीट व अंडों के लिए की जाती है. इसके अंडे व मीट में कई तरह के प्रोटीन व फाईबर्स होते हैं जिसके वजह से इसकी मांग रहती है.

ये भी पढे : MSME New Business: सिर्फ 13 हजार में शुरू कर बिजनेस कमाएं भारी मुनाफा, जानिए पूरी प्रक्रिया

2 Hajar ka note

बकरी पालन (Goat Farming)

बकरी पालन का बिजनेस उसके मीट के लिए पूरे विश्व में सबसे ज्यादा किया जाता है. बकरी पालन भी कम पूंजी निवेश में किया जा सकता है.

खरगोश पालन (Rabbit Farming)

खरगोश पालन को अब व्यापार के तौर पर भी किया जाने लगा है. अंगोरा खरगोश का पालन उसके अच्छी गुणवत्ता वाले उन के लिए किया जाता है. खरगोश उन के उत्पादन के लिए जाने जाते हैं. इसके उन की गुणवत्ता इतनी बेहतर है कि यह काफी महंगा बेचा जाता है.



English Summary: Rural Business Ideas: Earn big profits by following these 6 animals and birds with less investment!

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in