1. ग्रामीण उद्योग

Business Idea: आप भी इस लकड़ी की खेती से कमाएं अच्छा मुनाफा

स्वाति राव
स्वाति राव

Sandalwood

आज के समय में हर कोई अच्छा बिजनेस करना चाहता है, लेकिन बात अब आती है कि ऐसा कौन सा बिजनेस किया जाये, जिससे कम समय में अच्छी आय मिल सके. तो आज हम आपको अपने इस लेख में एक ऐसा बिजनेस का आइडिया बताने जा रहे हैं, जिसको करने से आपको अधिक मुनाफा होगा.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं चंदन की खेती ( Sandalwood Cultivation) की. जी हाँ, चंदन की खेती व्यवसाय के रूप में एक अच्छा विकल्प है जिसे आप शुरू कर सालाना अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

चन्दन की खेती करने के लिए जरुरी बातें (Important Things For Sandalwood Cultivation)

चंदन की खेती भारत में दो प्रकार से की जाती है- पहली आर्गेनिक खेती, जिसमें चंदन के पेड़ को तैयार होने में 10 – 15 साल लगते हैं और दूसरी परंपरागत खेती है, जिसमें चंदन के पेड़ को तैयार होने में 20 – 25 साल लगते हैं.
वहीं, चन्दन की खेती (Sandalwood Cultivation) के लिए मध्यम वर्षा,  भरपूर मात्रा में धूप और शुष्क मौसम की लंबी अवधि वाले क्षेत्रों को उपयुक्त माना गया है. तापमान की बात करें, तो पौधों के लिए 12° c से 30°c  तक का तापमान उचित माना जाता है. साथ ही बारिश भी इसके लिए ज़रूरी है. इसमें पौध रोपण (Planting of Trees)  के लिए एक एकड़ भूमि में लगभग 435 पौधे लगा सकते हैं. ध्यान देने वाली बात है कि पौधों से पौधों की दूरी लगभग 10 फुट की रखें.

चंदन का उपयोग (Use Of Sandalwood)

चंदन का उपयोग कई प्रकार की चीजों में किया जाता है जैसे चंदन का उपयोग परफ्यूम बनाने में किया जाता है. इसके साथ ही इसका उपयोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है. चंदन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि चंदन की लकड़ी का देश के साथ - साथ विदेशों जैसे चीन, इंडोनेशिया, अमरिका में भी है.

चंदन से कर सकते हैं अच्छी कमाई

एक परिपक्व (10-12 साल) चंदन के पेड़ से 12-20 किलो लकड़ी प्राप्त की जा सकती है और एक किलो चंदन की कीमत पांच से 6 हजार तक हो सकती है. इसलिए एक एकड़ में यदि 300 पेड़ भी लगाएं, तो एक एकड़ खेत से करीब 2.5 करोड़ रुपए कमाए जा सकते हैं. इस तरह 100 चंदन के पेड़ से 15-17 साल के भीतर एक करोड़ रूपये कमाए जा सकते है

 इसलिए यह बिजनेस आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. जिसे आप कम समय में एवं कम पैसों के शुरू कर अच्छा मुनाफा कम सकते हैं. यदि आपको हमारा यह आईडिया पसंद आया हो तो आप ऐसे ही अच्छे बिजनेस के आइडिया के बारे में जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: you also earn good profit every month from this wood, start this business soon

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News