1. ग्रामीण उद्योग

Swadeshi Business Ideas 2022: कम निवेश में शुरू करें ये 3 छोटे बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Swadeshi Business

Swadeshi Business

वर्तमान समय में हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है पर पैसों की कमी की वजह से ज्यादातर लोग मायूस हो जाते हैं. अगर आप भी बिजनेस करने का सोच रहें है, तो आज हम आपके लिए ऐसे 3 स्वदेशी बिजनेस आइडियाज (Swadeshi Business Ideas) लेकर आये हैं जिन्हें आप कम निवेश में शुरू कर अच्छा मुनाफा कम सकते हैं. तो आइये जानते हैं इन बिजनेस आइडियाज (Business Ideas) के बारे में...

फलों की दूकान का व्यवसाय (Fruit Shop Business)

फलों  का व्यवसाय  काफी अच्छा माना गया है, क्योंकि यह एक सदाबहार व्यवसाय (Evergreen Business) है. जो कि कमाई तो करवाता ही है और साथ ही इसका सेवन आपकी सेहत को भी चुस्त–दुस्त रखता है. इसमें आपको ज्यादा पैसा निवेश करने की भी जरुरत नहीं है. इसके लिए आप कम निवेश से भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं और कुछ ही समय में अच्छा फायदा पा सकते हैं. क्योंकि फलों का सेवन ज्यादातर लोग करते ही हैं. 

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय (Agarbatti Making Business)

सार्वजनिक मंदिर हो या घर का मंदिर पूजा – पाठ करने के लिए अगरबत्ती की जरुरत तो हर किसी को पड़ती  है. जिस वजह से बाजारों में अगरबत्ती की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है. ऐसे में अगर कम निवेश में बिजनेस (Low Investment Business) करना चाहते हैं तो ये बिजनेस आपके लिए एक फायदे का सौदा साबित हो सकता है. इसे पहले आप 10 से 20  हजार रुपये के निवेश में भी आसानी से शुरू कर सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें : Swadeshi Business Ideas: इन टॉप 5 स्वदेशी बिजनेस आइडियाज को शुरू कर कमाएं ज्यादा मुनाफा!

स्नैक्स बनाने का व्यवसाय (Snacks Making Business)

अगर आपको स्नैक्स बनाने का शौक है, तो आप अपने इस शौक को कमाई का साधन भी बना सकते हैं. ऐसे में आप अपने हाथों से बनाये स्नैक्स जैसे बिस्कुट, समोसा, पेटी आदि चीजें बना कर घर पर ही अपनी छोटी सी दूकान खोल सकते हैं या फिर लोगों के लिए आर्डर उनकी मांग के हिसाब से बना सकते हैं.   

English Summary: Swadeshi Business Ideas 2022: Start these 3 small businesses with low investment, will earn good money

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters