1. ग्रामीण उद्योग

Best Business Idea 2022: नए साल में करें कृषि ये जुड़ें ये 4 बिजनेस, होगी धन की वर्षा

प्राची वत्स
प्राची वत्स
Best Business Idea 2022

Best Business Idea 2022.

भारत एक कृषि प्रधान देश (Agricultural Country) है, यहां की लगभग 70 फीसदी आबादी का जीवन यापन कृषि पर ही आधारित है, लेकिन जनसंख्या वृद्धि और कोरोना महामारी के बाद से बढ़ती बेरोजगारी (Unemployment) एक बड़ी समस्या है.

ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी के लिए मेहनत करते है, लेकिन बढ़ती जनसंख्या की वजह से हर क्षेत्र में जरुरत से ज्यादा कॉम्पिटिशन बढ़ता जा रहा है. जिस वजह से हर किसी के लिए सरकारी नौकरी पाना मुश्किल हो गया है. ऐसे में बेरोजगारी के संकट को दूर करने के लिए कुटीर एवं लघु उद्योग (Small Industry Business) स्वरोजगार या कृषि बिजनेस को बढ़ावा दिया का सकता है.

अगर बात सिर्फ कृषि क्षेत्र की करें, तो कोरोना के बाद कृषि क्षेत्र में कई लोगों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है. तो आइए आपको कृषि से जुड़े बिज़नेस आइडिया बताते हैं, जिसकी मदद से आप भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

एलोवेरा उत्पादन (Aloe Vera Production )

एलोवेरा का इस्तेमाल आज मेडिकल और कई हेल्थ केयर प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए किया जाता है. ख़ास कर कोरोना महामारी के बाद लोगों ने अपने इम्यून सिस्टम को और भी मजबूत करने के लिए इन सब का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. ऐसे में मल्टी नेशनल कम्पनीज एलोवेरा के बिजनेस में अपनी रुचि दिखा रही है. एलोवेरा का व्यवसाय कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाने का बेहतरीन तरीका है.

दाल-आटा या चावल मिल (Rice Mill Business) 

आटा चावल मनुष्य की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है. ऐसे में इनकी बाजार में सदाबहार मांग है. दाल, आटा या चावल मिल का लघु उद्योग आप परिश्रम से करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी. व्यवसाय को शुरू कर ने के लिए आपको एक खाली स्थान पर मिल बनवाना होगा और फिर आप किसानों से कच्चा माल (कच्चीदाल, गेहूं ,धान) लेकर उसकी कुटाई पिसाई और पैकेजिंग करके बाजार में सेल कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको निवेश भी कम करना पड़ेगा और मुनाफा भी अच्छा होगा.  इस बिजनेस के लिए बैंक भी आपकी मदद करेगी लोन देने में.

ये भी पढ़ें: Swadeshi Business Ideas: इन टॉप 5 स्वदेशी बिजनेस आइडियाज को शुरू कर कमाएं ज्यादा मुनाफा!

मशरूम की खेती (Mushroom Farming)

मशरूम को मांसाहारी और शाकाहारी दोनों प्रकार के लोग खाना पसंद करते है. किसी भी फंक्शन में मशरूम की डिमांड काफी रहती है. मशरूम की खेती का व्यवसाय कम लागत से शुरू होने वाला Modern Agriculture Business Idea है. यह Business Idea आपके लिए मुनाफे भरा साबित हो सकता है. बस मशरूम की खेती शुरू करने से पहले इसका प्रशिक्षण लेले तो और भी बेहतर होगा.

कृषि केंद्र (Agricultural Center)

यदि आप ऐसी जगह रहते है जहां पर अधिकतर लोग खेती करते है तो आप कृषि केंद्र खोल सकते है. क्योंकि खेती के लिए कीटनाशक दवाइयां, बीज, कृषि यंत्र इत्यादि की आवश्यकता होती है. ऐसे में कृषि केंद्र खोलकर इन वस्तुओं को बेच सकते है. आपको कृषि से संबंधित अच्छी जानकारी है तो आप किसान भाइयों के लिए Agriculture advisor के रूप में भी कार्य कर सकते है. यह एक low Investment Business Idea है जो अच्छा मुनाफा देता है. इसके लिए सारकर लोन की सुविधा भी मुहैया करवाती है.

English Summary: New Year 2022: Do this work in the new year, it will rain money

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters