1. ग्रामीण उद्योग

कपिल ने अमरुद की बागवानी कर कमाएं लाखों रुपए, जानिए उनकी सफलता की कहानी

स्वाति राव
स्वाति राव

Guava Farming Business

अगर आप भी खेती के कार्यों में रूचि रखते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं, जिसे शुरू करके आप हर महीने लाखों रूपए कमा सकते हैं. बता दें कि हरियाणा का एक शख्स अमरुद की कई किस्मों की बागवानी कर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर रहा है, उन्होंने बैंक की नौकरी छोड़कर खेती के कार्यों में एक नई पहचान बनाई है.

हम जिस किसान की बात कर रहे हैं, उनका नाम कपिल है औऱ वह हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले हैं. तो आइए इनकी सफलता की कहानी के बारे में बताते हैं.

बता दें कि हरियाणा जिले के सोनीपत के कपिल ने अपनी बैंक में लगी लगाई नौकरी को छोड़ कर अमरुद की खेती (Guava Farming ) करने का मन बना लिया. आज के समय में वह बैंक की नौकरी में मिलने वाली सैलरी से 4 गुना ज्यादा (4 Times More) कमा रहे हैं. इसके साथ ही वह अपने आस-पास के लोगों को भी खेती के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

कपिल का परिचय (Kapil's Introduction)

सोनीपत के एक छोटे से गांव शहजादपुर के होनहार नौजवान कपिल ने पढ़ाई-लिखाई पूरी करने के बाद अपने करियर की शुरुआत बैंक में नौकरी करने के साथ की. जहाँ वह अपनी मेहनत के बल पर अच्छी पोस्ट प्राप्त कर लाखों रूपए अर्जित कर रहे थे. मगर कपिल अपने गाँव में ही रहना चाहते थे. इस वजह से उन्होंने अपना व्यवसाय शुरू करने की सोची और उसके बाद से अपनी ही खेतों में खेती करना शुरू कर दिया.

इस खबर को भीं पढें - गन्ने से ज्यादा मुनाफा देती है अमरूद की खेती

इसके साथ ही उन्होंने सफल खेती के लिए कृषि वैज्ञानिक द्वारा नई -नई तकनीक हासिल की. इसके बाद कपिल ने अपने खेतों में जैविक तरीके (Biological Methods) से अमरूद की खेती की. इसके अलावा 3-4 साल की कड़ी मेहनत के बाद फल मिलना शुरू हो गया है.

अमरुद की कई किस्मों की कर रहे खेती (Cultivation Of Many Varieties Of Guava)

कपिल ने अपने बाग में अमरुद की करीब 8 किस्म (About 8 Varieties Of Guava ) की बागवानी कर रहे हैं. अमरुद की कुछ ऐसी किस्म हैं, जो स्वाद में विदेशी अमरूदों को भी मात दे रही हैं. इनकी खासियत की वजह से खरीददार खुद किसान के पास अमरुद की खरीद करने आते हैं. आज के समय में वह महीने में लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं और वह अन्य युवा किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए हैं.

English Summary: Business Idea: Earning lakhs of rupees by gardening guava

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters