1. ग्रामीण उद्योग

Swadeshi Business Ideas: इन टॉप 5 स्वदेशी बिजनेस आइडियाज को शुरू कर कमाएं ज्यादा मुनाफा!

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Swadeshi Business Idea

Village Business Ideas: वर्तमान समय में हर कोई खुद का बिजनेस करना चाहता है,  लेकिन पैसों की तंगी वजह से लोग अपने पैर पीछे खिंच लेते हैं, लेकिन आज हम अपने इस लेख में ऐसे 5 छोटे बिजनेस (Small Business)  के बारे में जानकारी लेकर आये हैं जो आपको बहुत ही कम  निवेश में ज्यादा फायदा देंगे. जिनके लिए आपको किसी प्रकार की डिग्री की भी जरुरत नहीं है.

 गौरतलब है कि हमारे देश में कई ऐसे उत्पाद हैं जो अच्छे और सस्ते दामों पर बनाये जाते हैं, लेकिन फिर भी लोग बाहरी ब्रांडेड उत्पादों को ज्यादा खरीदना पसंद करते हैं. ऐसे में देश की  अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए और स्वदेशी उत्पादों को आगे बढ़ाने के लिए आज हम कुछ स्वदेशी बिजनेस आइडियाज (Swadeshi Business Ideas) आपके लिए लेकर आये हैं. तो आइये जानते हैं इनके बारे में विस्तार से... 

दूध से बने उत्पाद का बिजनेस (Milk Product Business)

वर्तमान समय में दूध से बने उत्पादों का व्यवसाय काफी ज्यादा मुनाफेदार व्यवसाय बन रहा है. ऐसे में अगर आप भी दूध, घी, मक्खन, बटर, दही, आदि का बिजनेस शुरू करने की सोच रहें हैं,  तो ये आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इस व्यवसाय को आप आसानी से  छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं.

स्वदेशी टूथपेस्ट बनाने का बिजनेस (Swadeshi Toothpaste Making Business)

अगर आप स्वदेशी उत्पाद का बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो आप स्वदेशी टूथपेस्ट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आप देशी जड़ी बूटियों का इस्तेमाल कर अच्छी और किफायती टूथपेस्ट बना कर मार्किट में बेच सकते हैं.

बीज खाद और वर्मीकम्पोस्ट की दुकान (Seed, Fertilizer and Vermicompost Shop)

अगर आप कृषि से  सम्बंधित कोई बिजनेस (Agriculture Business Ideas) शुरू करने की सोच रहें हैं, तो आप किसानों के लिए बीज, खाद व वर्मीकम्पोस्ट की दुकान खोल सकते हैं. जिसमें आप अच्छी किस्म के बीज, अलग-अलग तरह की खाद का सामान रख सकते हैं. इससे किसानों को भी दूर-दराज शहरों में नहीं जाना पड़ेगा और आपका भी बिजनेस बढ़ेगा.

डेयरी का बिजनेस (Dairy Business)

अगर आप पशुपालन करने की सोच रहे हैं, तो डेयरी बिजनेस आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. इसके लिए आपके पास गाय और भैंस की अच्छी नस्लें होनी चाहिये. पहले  कम पशुओं से भी आप अपना डेयरी बिजनेस शुरू कर सकते हैं जैसे–जैसे फायदा होने लगे आप थोड़ –थोड़ा निवेश कर पशुओं की संख्या को बढ़ा कर अच्छा फायदा कमा सकते हैं और इनका दूध उत्पाद बनाने वाली कंपनियों को भी बेच सकते हैं या फिर अपना खुद का दूध का ब्रांड बना सकते हैं या फिर खुल्ला दूध भी बेच सकते हैं.

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस (Poultry Farming Business)

वर्तमान समय में अंडे व चिकन की मांग बढती जा रही  है, ऐसे में आप पोल्ट्री बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. क्योंकि ये एक सदाबहार बिजनेस (Evergreen Business) है, जिसकी मांग कभी कम नहीं हो होती.  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़ी बड़ी जगह चाहिए होगी. जिस पर आप अपना पोल्ट्री फार्म शुरू कर सकते हैं.

English Summary: top 5 swadeshi business Ideas Increase your income

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News