1. ग्रामीण उद्योग

शुरू करें Poultry Farming बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई!

स्वाति राव
स्वाति राव

Poultry Farming

यदि आप किसान हैं, और आप खेती बाड़ी के अलावा अपना व्यवसाय खोलना चाहते हैं, तो आज हम अपने इस लेख में आपको एक ऐसा जबरदस्त बिजनेस का आइडिया बताने जा रहे हैं, जिसमें आप कम लागत में अच्छा मुनाफ कमा सकते है

दरअसल, हम बात कर रहे हैं मुर्गी पालन (Poultry Farming) बिजनेस की. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें किसान भाई कम निवेश कर लाखों रूपए महीना कमा सकते हैं. इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इस बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी हर तरह की सहायता प्रदान कर मदद कर रही है. आइये जानते हैं इस बिजनेस (Buisness) में कितना खर्च आएगा किसानों को कितना लाभ मिलेगा.

मुर्गी पालन में कितना निवेश करना होगा (How Much to Invest in Poultry Farming)

बता दें यदि किसान छोटे स्तर पर पोल्ट्री फार्म ( Poultry Farming) का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें कम से कम 50,000 से 1.5 लाख रुपये के बीच निवेश करना होगा. यदि आप बड़े स्तर पर खोलना चाहते हैं तो आपको 1.5 लाख रूपये से 3.5 लाख रूपये के बीच निवेश करना होगा.

मुर्गी पालन के लिए मिलती है सब्सिडी  (Subsidy is Available For Poultry Farming)

मुर्गी पालन (Poultry Farming) एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें सरकार भी इस बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी की सुविधा प्रदान करती है. बता दें मुर्गी पालन के लिए सरकार 25 प्रतिशत तक सब्सिडी (Subsidy) देती है. इसके साथ ही सरकार छोटे वर्ग के लोगों के लिए यानी कि जो एससी/एसटी वर्ग में आते हैं, उन लोगों के लिए 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी की सुविधा देती है.

मुर्गी पालन में कितनी होती है कमाई (How Much Does Poultry Farming Earn)

बता दें कि मुर्गी पालन (Poultry Farming) एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें मुर्गी के साथ ही उसके अंडे की बाज़ार में क़ाफ़ी मांग है, जिसमे किसान को काफी अच्छा मुनाफा मिल सकता है

मुर्गी पालन करने के लिए जरुरी बातें (Things to know About Poultry Farming)

  • मुर्गी पालन के लिए आपको मुर्गियों का काफी ध्यान रखना होगा. जब मुर्गियों के अंडे देने का समय आता है तब विशेष कर ज्यादा ध्यान रखना होता है.

  • इसके बाद जब अंडे से चूजे बाहर आते हैं, तब इस अवस्था में उन्हें गर्म जगह की जरुरत होती है, इसके लिए उनके पास बल्ब जलाकर रखने की सुविधा रखनी होगी.

  • इसके बाद शुरू के 2 – 3 हफ्तों तक चूजों को ऐसे बल्ब के नीचे रखना होगा. फिर कुछ समय बाद आप इनको दूसरी जगह पर रख सकते हैं.

  • इसके बाद चूजों के खान पान का विशेष ध्यान रखना होगा. मुर्गियों के बच्चों को हल्का खाना खिलाना होता है.

  • इसमें विशेष बात आपको ध्यान में रखनी होगी की मुर्गियों के लिए साफ़ सुथरी जगह होनी चाहिए. गन्दी वाली जगह पर मुर्गियों के बीमार होने की सम्भावना रहती है.

  • मुर्गियों को ऐसा खाना खिलाएं, जिसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर होनी चाहिए. इस प्रकार के भोजन से मुर्गियों की सेहत अच्छी रहती है.

ऐसे ही बिजनेस से जुडी जानकारियां जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.  

English Summary: poultry farming buisness: start this business in which will earn lakhs every month

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News