1. ग्रामीण उद्योग

Business Ideas: सरकार की मदद से शुरू करें खुद का बिजनेस, होगी मोटी कमाई!

स्वाति राव
स्वाति राव

Buissnes

यदि आप नौकरी के झंझट से निकल कर अपना खुद का व्यवसाय शुरु करना चाहते हैं, तो आज हम अपने इस लेख में आपको सरकार की योजना से जुड़ा एक ऐसा बिजनेस का आइडिया (Business Ideas) देने जा रहे हैं, जिसमें आप कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

दरअसल, भारत सरकार की तरफ से चलायी गई प्रधानमंत्री जन औषधीय केंद्र योजना है, जिससे से जुड़कर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू सकते हैं एवं अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं. तो आइये आपको बताते हैं कि इस केंद्र को खोलने के क्या प्रक्रिया है.

सरकार का उद्देश्य (Government's Objective)

बता दें भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra) का उद्देश्य लोगों को सस्ती दरों में दवा उपलब्ध कराना है. जिसके लिए सरकार देश के कई हिस्सों में इस केंद्र को खोलने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है. 

जन औषधीय केंद्र खोलने के लिए इस तरह करें अप्लाई (Apply This Way To Open a Jan Medicinal Center)

यदि आप भारत सरकार की इस योजना से जुड़ कर अपना व्यवसाय शुरू चाहते हैं, तो आपको जन औषधीय केंद्र की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.hindiyojana.in/apply-online-jan-aushadhi-yojana/  पर जाकर आप आवेदन फार्म डाउनलोड कर भरना होगा. इसके बाद आपको इस फार्म को ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर के नाम से भेजना होगा.

जन औषधीय केंद्र खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज (Documents Required To Open Jan Medicinal Center)

  • आधार कार्ड

  • पैन कार्ड

जन औषधीय केंद्र कौन कौन से लोग खोल सकते हैं? (Who Can Open Jan Medicinal Centers)

  • जो व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, कोई डॉक्टर या पंजीकृत मेडिकल प्रैक्टिशनर हों.

  • ट्रस्ट, NGO, प्राइवेट अस्पताल, स्वंय सहायता समूह की श्रेणीं में आते हों.

  • जिन लोगों के पास राज्य सरकार की ओर से नॉमिनेट की गई एजेंसियां हैं.

जानें कितनी होगी कमाई (Know How Much You Will Earn)

यदि आप जन औषधि केंद्र खोलते हैं, तो इसमें आपको हर दवाइयों पर 20 फीसदी मार्जिन दुकान चलाने वाले को प्राप्त होगा. इसके साथ ही दुकानदार को नॉर्मल और स्पेशल इंसेंटिव (Incentive) भी दवाओं पर मिलता है एवं सरकार दुकान खोलने में जो लागत भी लगती है उसका भी खर्चा देती है

English Summary: start your own business for good earning in which the government is also helping

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News