1. ग्रामीण उद्योग

शुरू करें Food Processing बिजनेस, प्रशिक्षण के साथ ही मिलेगी आर्थिक सहायता

स्वाति राव
स्वाति राव

Food Processing

अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम आपको सरकार द्वारा एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे जुड़ कर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं

दरअसल, सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (Prime Minister's Micro Food Industries Unnayan Yojana) जिसमें आप खाद्य प्रसंस्करण (Food Processing) के क्षेत्र में नया और अच्छा व्यवसाय (Business)  शुरू कर सकते हैं.

बता दें कि इस योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण विभाग (Food Processing Department ) ने कई तरह के कार्यक्रम को शुरू किया है, जहां से आप प्रशिक्षण लेकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इसमें प्रशिक्षण लेने के लिए लाभार्थी को विभाग में आवेदन करना होगा, आइये जानते हैं. इस खबर में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया-

इन-इन चीजों पर दिया जायेगा प्रशिक्षण (Training will be given on these things)

बता दें कि इस योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण विभाग में निम्न प्रकार से प्रशिक्षण दिया जायेगा

  • फल एवं सब्जी प्रसंस्करण

  • बेकरी व कन्फेक्शनरी उत्पाद

  • दुग्ध प्रसंस्करण

  • वसा एवं तेल प्रसंस्करण

  • मसाला प्रसंस्करण

  • अनाज प्रसंस्करण

  • मत्स्य, सीफूड प्रसंस्करण

  • कुक्कुट प्रंस्करण

प्रशिक्षण के लिए कैसे करें आवेदन (How to apply for training)

इसमें आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया( online process) चालू की गई है. जिसमें लाभार्थी को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://applyonline.upfoodprocessing.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा. इसके साथ ही आपको अपना नाम, पता, किस कार्यक्रम में प्रशिक्षण लेना है एवं लाभार्थी को यह भी बताना है कि यह प्रशिक्षण वह किस लिए ले रहे हैं.

सिमित हैं सीटें (Seats Are Limited)

बता दें कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में सिमित सीटें ही उपलब्ध हैं इसलिए जो भी इच्छुक लाभार्थी हैं वह जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दें.

खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में सरकार दे रही 35 प्रतिशत अनुदान (Government is giving 35 percent grant in the field of food processing)

बता दें इस योजना के तहत लाभार्थी को प्रशिक्षण के बाद उद्योगों की स्थापना करने के लिए 35 प्रतिशत अनुदान की सुविधा भी मुहैया करायी जाएगी. जिसमें सरकार लाभार्थी के डीपीआर तैयार कराने और उद्योग लगाने में उच्च राशि प्रदान कर सहायता करेगी.

English Summary: food processing; start business soon in which the government is giving grant

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News